नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, 24 घंटों में राजभवन में 1 समेत मिले 22 पॉजिटिव रिपोर्ट

Whatsaap Strip

रायपुर। छत्तीसगढ़

राजधानी रायपुर में डेंगू के मरीज लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। बीते 24 घंटे में एक-दो नहीं बल्कि 22 लोगों की एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रामकुंड की 8 साल की बच्ची समेत गुढ़ियारी की 60 वर्षीय बुजुर्ग शामिल हैं। आंकड़ों के अनुसार जनवरी से अब तक डेंगू के 196 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं। इसमें डेढ़ माह यानी जुलाई से अगस्त तक सबसे ज्यादा 125 मरीज मिले हैं।

कॉलेजों में एडमिशन के लिए पहली सूची जारी होगी आज, इस बार कटऑफ 90% से 95% तक

हर तीसरे साल बढ़ रहे डेंगू के मरीज

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल डेंगू अपना कहर बरपाएगा। इसके पीछे कोई साइंटिफिक कारण नहीं है, लेकिन ऐसा देखा गया है कि हर तीसरे साल डेंगू के मरीज बढ़ते हैं। 2018 में 350 से अधिक मरीज रिपोर्ट हुए थे। 2019 में 100, 20 में 11 और 21 में अब तक 195 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। मगर, कहा जा रहा है कि सर्वाधिक मरीज निजी अस्पतालों की रिपोर्ट में पॉजिटिव आ रहे हैं और ये निजी अस्पतालों में ही भर्ती हैं। रायपुर सीएमएचओ कार्यालय द्वारा जिला अस्पताल, आयुर्वेद अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए अलग से वार्ड आरक्षित किए गए हैं। मगर, अभी सरकारी अस्पताल में सिर्फ एक मरीज ही भर्ती है।

छत्तीसगढ़ के इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी, 19 अगस्त तक बिलासपुर सहित इन जिलों में अलर्ट

राजभवन में भी मिले पॉजिटिव केस

राजभवन में मंगलवार को 191 लोगों की डेंगू जांच कराई गई थी। जिसमें एक मरीज की एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके अलावा शहर में जो डेंगू के मरीज मिल रहे हैं वो अलग अलग इलाकों के हैं। 50 से ज्यादा मरीजों का इलाज आंबेडकर सहित विभिन्न निजी अस्पतालों में चल रहा है।

भारत ने बनाया रिकॉर्ड, 24 घंटों के अंदर 88 लाख से ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला देश बना

ऐसे करें डेंगू से बचाव

डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है। इसलिए पानी को जमा न होने दें। टंकियों की नियमित सफाई करें। कूलर का पानी खाली कर दें। आस-पास सफाई रखें। पूरी बाहों के कपड़े पहनें। नियमित मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। बच्चों, गर्भवतियों को विशेष तौर पर सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

महंगाई : फिर गड़बड़ाया रसोई का बजट, 25 रुपए तक बढ़े LPG गैस सिलेंडर के दाम

रायपुर के ये इलाके बने हॉटस्पॉट

रायपुर में सर्वाधिक मरीज रामकुंड और रामनगर से रिपोर्ट हो रहे हैं। अब तक यहां से 60 मरीज मिल चुके हैं। इसकी एकमात्र वजह साफ-सफाई का अभाव माना जा रही है। मंगलवार को यहीं से काफी लोग पॉजिटिव पाए गए।

Related Articles