कॉलेजों में एडमिशन के लिए पहली सूची जारी होगी आज, इस बार कटऑफ 90% से 95% तक

Whatsaap Strip

रायपुर। छत्तीसगढ़

इस साल छत्तीसगढ़ के पंडित रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी के कॉलेजों के साथ-साथ प्रदेश के बाकि कॉलेजों में एडमिशन के लिए कॉम्पिटिशन बहुत ही कड़ा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस साल 12वीं में बड़ी मात्रा में स्टूडेंट्स के फर्स्ट डिवीज़न 95 प्रतिशत और काफी सारे स्टूडेंट्स के 90 प्रतिशत से अधिक नंबर आये हैं।

महंगाई : फिर गड़बड़ाया रसोई का बजट, 25 रुपए तक बढ़े LPG गैस सिलेंडर के दाम

मिली जानकारी के अनुसार रविवि से जुड़े सभी कॉलेजों में फर्स्ट ईयर की लगभग 30 हजार सीटों के लिए 40 हजार के लगभग आवेदन जमा हुए हैं। सबसे ज्यादा आवेदन राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज, छत्तीसगढ़ कॉलेज और डिग्री कॉलेज गर्ल्स के लिए हैं। इसमें एडमिशन की पहली सूचि आज बुधवार को जारी हो रही है। रायपुर में तीन कॉलेजों की कटऑफ 90 प्रतिशत से अधिक होने वाली है।

भारत ने बनाया रिकॉर्ड, 24 घंटों के अंदर 88 लाख से ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला देश बना

कामर्स से ज्यादा बायो और मैथ्स के स्टूडेंस्ट

रविवि से जुड़े कॉलेजों में एडमिशन के लिए कॉमर्स और आर्ट्स की तुलना में मैथ्स और बायो के स्टूडेंट्स ज्यादा हैं। मिली जानकारी के अनुसार करीब 20 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने साइंस में एडमिशन के लिए आवेदन दिया है। इसमें भी रायपुर के कॉलेजों के लिए 65 प्रतिशत से ज्यादा आवेदन है। साइंस कॉलेज रायपुर, छत्तीसगढ़ कॉलेज, डिग्री कॉलेज गर्ल्स और एक दो और कॉलेजों के लिए उपलब्ध सीटों की संख्या की तुलना में लगभग 8 गुना आवेदन आये हैं।

छत्तीसगढ़ के इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी, 19 अगस्त तक बिलासपुर सहित इन जिलों में अलर्ट

विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक सभी कॉलेजों के लिए दाखिले की मेरिट लिस्ट तैयार कर ली गई है। ये लिस्ट बुधवार को कॉलेजों में भेजी जाएगी और वहीँ से जारी होगी। इसके आधार पर ही कॉलेजों में एडमिशन दिया जायेगा।

देश में बन सकता है सबसे बड़ा योग विश्वविद्यालय, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की तर्ज पर हो सकता है संस्थान

95 प्रतिशत तक हो सकता है कटऑफ लिस्ट

कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार छत्तीसगढ़ शिक्षा मंडल के 12वीं की परीक्षा अलग तरीके से ली गई है। छात्रों ने घर से ही परीक्षा दी है। जिसके कारण इस साल 97 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। जिसमें से 95 प्रतिशत स्टूडेंट्स को फर्स्ट डिवीज़न मिला है। लगभग डेढ़ लाख स्टूडेंट्स के नंबर 80 प्रतिशत से ज्यादा आये हैं। इसी के कारण इस बार एडमिशन के लिए पहले चरण में कटऑफ लिस्ट 90 प्रतिशत और कई मुख्य कॉलेजों में 95 प्रतिशत तक जानें की संभावना जताई जा रही है।

8वीं पास के लिए भारतीय सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, इन पदों पर होगी भर्ती यहां करें आवेदन

पहले कटऑफ में एडमिशन 24 तक

पहली कटऑफ लिस्ट में जिनके नाम आये हैं उनका एडमिशन 24 अगस्त तक होगा। उसके बाद इस तारीख के बाद सीटें खली रहने की स्थिति में दूसरे चरण के लिए 25-26 अगस्त को फॉर्म भरे जायेंगे और दूसरी सूचि 27 अगस्त को जारी होगी। इस सूचि में स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए 4 दिन का समय दिया जायेगा।

Related Articles