महंगाई : फिर गड़बड़ाया रसोई का बजट, 25 रुपए तक बढ़े LPG गैस सिलेंडर के दाम

Whatsaap Strip

न्यूज़ डेस्क।

देश में लगातार लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। एलपीजी 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर के दामों में मंगलवार से 25 रुपये इजाफा हो गया है।महीने की पहली तारीख को व्यावसायिक सिलिंडर के दामों में 72.50 रुपये का इजाफा हुआ था, लेकिन घरेलू सिलिंडर के दाम स्थिर थे। इससे लोगों को बड़ी राहत मिली थी, लेकिन महीने के बीच में हुए इजाफे से रसोई का बजट गड़बड़ा गया है।

मुख्यमंत्री ने दो नये जिलों के मुख्यालय की घोषणा की, पढ़े पूरी ख़बर

अब घरेलू सिलिंडर 872.50 रुपए का हो गया है। वहीं व्यावसायिक गैस सिलेंडर के दाम 1667.50 रुपए पर स्थिर है। हर महीने की पहली तरीख को एलपीजी के दाम पुन: निर्धारित होते हैं, लेकिन बीच में भी परिवर्तन कर दिया जाता है। मई और जून में राहत रही थी, लेकिन जुलाई में 25.50 रुपये दामों में इजाफा हुआ था। अगस्त की शुरुआत में घरेलू सिलिंडर के दाम स्थिर बने हुए थे।

तालिबान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, फेसबुक ने बैन किये अकाउंट ट्विटर भी ले सकता है कड़ा एक्शन

17 अगस्त से मूल्य वृद्धि होने पर महिलाओं का आक्रोश भड़का गया है। उनका कहना है कि सिलिंडर के दाम बढ़ने से पूरे घर का बजट गड़बड़ा जाता है। बता दें कि हर राज्य में अलग-अलग टैक्स होने के चलते अलग-अलग शहरों में कुकिंग गैस के दाम अलग-अलग हो सकते हैं।

8वीं पास के लिए भारतीय सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, इन पदों पर होगी भर्ती यहां करें आवेदन

इसके अलावा मुंबई में सीएनजी और पीएनजी भी महंगी हुई है। मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में पाइप के जरिए गैस की आपूर्ति करने वाली कंपनी महानगर गैस ने सोमवार को कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस (सीएनजी) का भाव 1.5 रुपये प्रति किलोग्राम और पाइप से पहुंचाई जाने वाली घरेलू रसोईं गैस (पीएनजी) का भाव 95 पैसा प्रति घन मीटर बढ़ा दिया। मुंबई और उससे लगे इलाकों में अब सीएनजी और पीएनजी के भाव क्रमश: 49.40 रुपए प्रति किलो ग्राम और 29.85 रुपए प्रति घनमीटर (स्लैब1) और 35.45रुपये प्रति घनमीटर (स्लैब2) हो गए हैं।