वेस्टइंडीज वनडे वर्ल्डकप 2023 की रेस से बाहर, स्कॉटलैंड ने 7 विकेट से हराया

West Indies Scotland: भारत में इसी साल वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले होंगे, जिसका आगाज 5 अक्टूबर से होगा। इस बीच दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी है। टीम को वर्ल्ड कप क्वालीफायर में स्कॉटलैंड ने 7 विकेट से हरा दिया है। ये पहली बार है कि वेस्टइंडीज की टीम विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है।

यह भी पढ़ें:- नाबालिग की मौत के बाद भड़की हिंसा चौथे दिन भी जारी, 1300 से ज्यादा प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

वेस्टइंडीज ने वर्ल्ड कप के शुरुआती दो सीजन के खिताब जीते हैं। टीम 1975 और 1979 में चैंपियन बनी थी। हरारे स्पोर्ट्स क्लब में शनिवार को खेले गए मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 181 रन बनाए। जीत के लिए जरूरी रन स्कॉटलैंड ने 43.3 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया। वनडे के लिहाज से वेस्टइंडीज ने छोटा स्कोर खड़ा किया, जिसे टीम के गेंदबाज डिफेंड करने में नाकाम रहे। (West Indies Scotland)

181 रन का स्कोर वनडे के हिसाब से काफी छोटा स्कोर है, जिसे डिफेंड करना मुश्किल है। वेस्टइंडीज के बैटर फ्लॉप रहे। बॉलिंग ऑलराउंडर्स ने रन बनाए। टीम की हार का सबसे बड़ा कारण फ्लॉप बैटिंग ऑर्डर रहा है। टीम के बैटिंग ऑर्डर के टॉप-6 बल्लेबाज 25 रन से ज्यादा का स्कोर नहीं कर सके। वहीं बॉलिंग ऑलराउंडर्स जेसन होल्डर ने 45 और रोमारियो शेफर्ड ने 36 रनों की पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। (West Indies Scotland)

वहीं मैकमुलेन और क्रॉस की बल्लेबाजी 182 रन का स्कोर चेज करते हुए स्कॉटिश बैटर ब्रैंडन मैकमुलेन और मैथ्यू क्रॉस ने अर्धशतकीय पारियां खेली। मैकमुलेन ने 69 और क्रॉस ने 74 रन बनाए। स्कॉटलैंड के ब्रैंडन मैकमुलेन ने दोहरा प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले तो वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को आउट किया। उसके बाद 69 रनों की पारी खेलकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। दोहरे प्रदर्शन के लिए मैकमुलेन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। (West Indies Scotland)

बता दें कि जिम्बाब्वे में इन दिनों वर्ल्ड कप क्वालीफायर के सुपर-6 मुकाबले चल रहे हैं। वर्तमान में सुपर-6 राउंड की पॉइंट्स टेबल में श्रीलंका और जिम्बाब्वे 6-6 अंक लेकर टॉप-2 पर कायम है और वेस्टइंडीज के पास 3 मैचों के बाद कोई अंक नहीं हैं। टीम के 2 मुकाबले बचे हैं। ऐसे में दोनों मैच जीतकर भी टीम टॉप-2 में नहीं पहुंच सकेगी। वर्ल्ड कप में 8 टीमें पहुंच चुकी हैं, जिसमें न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल है। (West Indies Scotland)

दो जगहों के लिए 6 टीमें क्वालीफायर मैच खेल रही है, जिसमें श्रीलंका, जिम्बाब्वे, ओमान, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड और वेस्टइंडीज शामिल है। वहीं क्वालीफायर से 4 टीमें बाहर हो चुकी है, जिसमें अमेरिका, आयरलैंड, यूएई और नेपाल की टीम शामिल है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला मैच 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। बता दें कि ICC वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसका मतलब टूर्नामेंट में कोई ग्रुप नहीं होगा। सभी 10 टीमें कुल 9-9 लीग मैच खेलेंगी। टॉप 4 पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और फिर अंत में दो बेस्ट टीमों के बीच वर्ल्ड कप फाइनल खेला जाएगा।

Related Articles

Back to top button