कमिश्नर ने जल संसाधन विभाग के उपअभियंता को किया निलंबित

Durg Commissioner Action: दुर्ग कमिश्नर महादेव कांवरे ने राजनांदगांव जिले के जल संसाधन विभाग के उपअभियंता किरण रामटेके को शासकीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने के कारण निलंबित कर दिया है। निलंबन की यह कार्रवाई कलेक्टर राजनांदगांव की प्रतिवेदन के आधार पर की गई है, जिसमें डोंगरगांव विकासखण्ड अंतर्गत मटियादर्री एनीकट के संचालन में उपअभियंता द्वारा बरती गई लापरवाही के चलते एनीकट को नुकसान होने के साथ ही 20 किसानों की फसल की क्षति और जमीन कटाव का उल्लेख किया गया है। उपअभियंता रामटेके का निलंबन अवधि में मुख्यालय कार्यपालन अभियंता कार्यालय, जल संसाधन संभाग राजनांदगांव निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें:- ‘आप’ मंत्री सत्येंद्र जैन का जेल में मसाज कराते वीडियो वायरल, BJP ने कहा- स्पा-मसाज पार्टी…

गौरतलब है कि राजनांदगांव कलेक्टर डोमन सिंह ने कमिश्नर दुर्ग को प्रेषित अपने प्रतिवेदन में उल्लेख किया है कि डोंगरगांव विकासखण्ड के अंतर्गत मटियादर्री एनीकट कम काजवे का निर्माण साल 2015 कराया गया था। इसकी लम्बाई 173 मी और ऊंचाई 2.5 मीटर है। एनीवार से भूजल स्तर में वृद्धि के साथ निस्तारी एवं किसान स्वयं के साधन से खरीफ और रबी फसल के लिए सिंचाई करते हैं। एनीकट के अपस्ट्रीम में इटेकवेल का निर्माण 2 साल पहले लोक स्वास्थ्य यात्रिकी विभाग द्वारा डोंगरगाव के पेयजल की आपूर्ति के लिए किया गया है। इससे डोंगरगांव नगर के पेयजल की आपूर्ति की जाती है। (Durg Commissioner Action)

12 सितंबर 2022 को भारी बारिश होने से कैचमेंट का पानी और मोगरा बैराज से छोड़ा गया पानी को मिलाकर कुल 85,400 क्यूसेक पानी प्रवाहित हो रहा था, जिससे बाढ़ की स्थिति निर्मित होने से एनीकट का बांया तट आऊट फ्लैकिंग हो गया। एनीकट का बाडीवॉल सुरक्षित है। आऊट फ्लैकिंग होने से कृषकों की लगभग 5-6 एकड़ फसल खराब हो गई और जमीन का कटाव हो गया। तहसीलदार, डोंगरगाव से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक मटिया के 20 कृपकों की फसल क्षति और जमीन का कटाव हो गया। एनीकट का संचालन प्रारंभिक रूप से उपअभियंता द्वारा किया जाता है। (Durg Commissioner Action)

दो सहायक अभियंता बने कार्यपालन अभियंता

वहीं राज्य शासन द्वारा लोक निर्माण विभाग की दो सहायक अभियंता को कार्यपालन अभियंता के पद पर पदोन्नत किया गया है। लोक निर्माण विभाग मंत्रालय द्वारा जारी आदेश अनुसार सहायक अभियंता सिविल आर. के. गुरू को कार्यपालन अभियंता के पद पर पदोन्नत करते हुए उनकी नवीन पदस्थापना कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग संभाग जगदलपुर की गई है। इसी प्रकार सहायक अभियंता जियामुसबीर खान को कार्यपालन अभियंता के पद पर पदोन्नत करते हुए उनकी पदस्थापना कार्यपालन अभियंता कार्यालय प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग नवा रायपुर की गई है।

Related Articles

Back to top button