वर्ष 2020-21 के दौरान भूपेश सरकार ने प्रत्येक दिन लिया करीब 27 करोड़ रुपए का कर्ज, इस वर्ष लिया 9 हज़ार 729 करोड़ रुपए का ऋण

रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-2021 के दौरान 9 हज़ार 729 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है. प्रत्येक दिन के हिसाब से एक दिन का कर्ज का आंकड़ा निकाला जाए तो एक दिन में राज्य सरकार ने 26.65 करोड़ रूपए बतौर कर्ज लिया है. जिसमें से 4965 करोड़ रुपए केंद्र सरकार के माध्यम से जीएसटी रेट के तथा 282 करोड़ विशेष सहायता के रूप में प्राप्त हुआ है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र (Winter session of Chhattisgarh Legislative Assembly) के दौरान भाजपा के वरिष्ठ विधायक शिवरतन शर्मा के द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सवाल किया गया कि छत्तीसगढ़ शासन को अधिकतम कितने प्रतिशत तक कर्ज लेने का अधिकार है? और वर्तमान में कितना कर्ज ले चुके है ? इस सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि इस वर्ष 9729 करोड़ रुपए कर्ज लिए गए हैं. जिसमें से 4,965 करोड़ केंद्र सरकार के माध्यम से जीएसटी ऋण के तथा 282 करोड़ विशेष सहायता के रूप में प्राप्त हुआ है.

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ शीतकालीन सत्र का आगाज, CM भूपेश बघेल ने जनरल बिपिन रावत को किया नमन, दिवंगत नेताओं को दी श्रद्धांजलि

इसके साथ ही शिवरतन शर्मा(Shivratan Sharma) ने सीएम भूपेश बघेल से सवाल किया की लिए गए कर्ज से कितनी राशि का उपयोग शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अनुदान प्रदान करने के लिए किया गया है इसका जवाब देते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि लिए गए कर्ज में से कितनी राशि का उपयोग शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अनुदान प्रदान करने के लिए किया गया है इसकी जानकारी दिया जाना संभव नहीं है क्योंकि कर्ज राज्य के समग्र संसाधनों का भाग होता है एवं ऋण के व्यय हेतु बजट में योजनाओं की one to one मैपिंग नहीं की जाती।

छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आज यानी 13 दिसंबर को आगाज हुआ. सत्र शुरू होते ही नियमों के अनुसार दिवंगतों को श्रद्धांजलि दिया गया जिसके बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Related Articles

Back to top button