राजधानी समेत कई इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 6 लोगों की मौत

Earthquake News: देश की राजधानी दिल्ली समेत कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली NCR में भूकंप के झटके करीब 10 सेकंड तक महसूस किए गए। बता दें कि पड़ोसी देश नेपाल में देर रात 6.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके झटके राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप 9 नवंबर रात करीब एक बजकर 57 मिनट पर आया। एपिसेंटर नेपाल के मणिपुर में रहा। इसकी गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। नेपाल में डेढ़ घंटे में दो झटके महसूस किए गए। देर रात एक बजकर 57 मिनट के बाद 3 बजकर 15 मिनट पर भूकंप रिकॉर्ड किया गया। इसकी तीव्रता 3.6 रही।

यह भी पढ़ें:- इस कंपनी ने भारत में लॉन्च किया सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, सिर्फ इतने में घर लाए फोन

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक 8 नवंबर की रात 9 बजे भी नेपाल में भूकंप आया था। तीव्रता 4.9 रही। 8 नवंबर को ही दिन में करीब 12 बजे मिजोरम में भी भूकंप आया था। यहां तीव्रता 4.4 थी। नेपाल पुलिस के मुताबिक रात 2 बजे आए भूकंप से दोती जिले में एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई। जबकि 5 घायल हो गए। नेपाल सेना को भूकंप प्रभावित इलाकों में तलाशी और बचाव अभियान के लिए भेजा गया है। नेपाल PM शेर बहादुर देउबा ने भूकंप में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मैंने संबंधित एजेंसियों को पीड़ितों की मदद करने का निर्देश दिया है। (Earthquake News)

भूकंप का झटका इतना जोरदार था कि कई घरों की दीवारों में दरार आ गई। लोगों का कहना है कि घर काफी देर तक हिलते रहे। घर गिरने के बाद पीड़ित व्यक्ति के पास लोगों की भीड़ लग गई। सभी लोग पीड़ित को सांत्वना दे रहे थे। भारत के 5 राज्यों यूपी, बिहार, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड की धरती में कंपन महसूस हुए। दिल्ली-NCR में भूकंप आने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। जो काफी देर तक वापस नहीं गए। जब भूकंप आया तब लोग गहरी नींद में थे, लेकिन झटकों के लगने से उनकी नींद खुल गई। (Earthquake News)

झटके महसूस होने पर कुछ लोगों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी शेयर किए हैं। भूकंप आने के बाद #earthquake ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा। आधे घंटे में करीब 20 हजार ट्वीट किए गए। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सवारी लेकर जा रहे ऑटो चालक ने बताया कि भूकंप के झटके महसूस होने पर सवारी ऑटो से उतर गई। हमने कुछ सेकंड तक झटके महसूस किए। आज सुबह करीब 6.27 बजे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भी 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। (Earthquake News)

बता दें कि नेपाल में 25 अप्रैल 2015 को सुबह 11 बजकर 56 मिनट पर 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था। इस विनाशकारी भूकंप में 9 हजार से ज्यादा लोग मारे गए और 23 हजार से ज्यादा घायल हुए। इसका केंद्र नेपाल से 38 किलोमीटर दूर लामजुंग में था। नेपाल में 81 साल में ऐसा जबरदस्त भूकंप आया था। इससे पहले 1934 में नेपाल और उत्तरी बिहार में 8.0 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 10 हजार 600 जानें गई थीं। वैज्ञानिकों के मुताबिक भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। (Earthquake News)

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है। भूकंप की तीव्रता का अंदाजा उसके केंद्र से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है। सैकड़ों किलोमीटर तक फैली इस लहर से कंपन होता है। धरती में दरारें तक पड़ जाती हैं। भूकंप का केंद्र कम गहराई पर हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है, जिससे बड़ी तबाही होती है। वहीं कई बार सिर्फ झटके ही महसूस होते हैं। नुकसान कुछ नहीं होता। (Earthquake News)

Related Articles

Back to top button