झारखंड के CM सोरेन के करीबियों पर ED का शिकंजा, एक साथ 12 ठिकानों पर छापेमारी

ED Action in Jharkhand: झारखंड के CM हेमंत सोरेन के करीबियों पर ED ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। दरअसल, रांची में ED ने CM सोरेन के करीबियों के 12 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। CM हेमंत के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद के घर भी ED पहुंची है। जानकारी के मुताबिक ED ने ये कार्रवाई अवैध खनन घोटाले को लेकर किया है। झारखंड में ED की कार्रवाई CM सोरेन के मीडिया सलाहकार पिंटू कुमार के रांची स्थित ठिकानों, आईएएस अधिकारी और साहेबगंज के डीसी रामनिवास यादव जो कि मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं, आर्किटेक्ट विनोद कुमार, साहेबगंज के खोडानिया बंधु, पूर्व विधायक पप्पू ययादव के देवघर स्थित ठिकानों पर, डीएसपी राजेंद्र दुबे के हजारीबाग समेत अन्य ठिकानों, अभय सरावगी के कोलकाता और अवधेश कुमार के ठिकानों पर जारी है।

यह भी पढ़ें:- पिकनिक के लिए जा रही बस और ट्रक के बीच भिड़ंत, हादसे में 14 लोगों की मौत, 27 घायल

बता दें कि कथित जमीन घोटाले से जुड़े एक मामले में ED ने शनिवार को CM सोरेन को 7वां समन जारी किया है। इसके साथ ही ED ने CM से कहा है कि ये बयान दर्ज कराने के लिए उनके पास आखिरी मौका है। ED ने अपने समन में कहा है कि धन शोधन निवारण अधिनियम 2002 की धारा 50 के तहत बयान दर्ज करने का आखिरी मौका दिया जा रहा है। ED ने समन में लिखा है कि वे जान-बूझकर इस मामले की जांच से बच रहे हैं और समन की अवहेलना कर रहे हैं। अगर अब जान-बूझकर समन की अवहेलना की जाती है तो ED के पास PMLA की धारा के तहत उचित कार्रवाई करने का अधिकार है। समन में यह भी कहा गया है कि 6 समन जारी करने पर भी आपकी ओर से निराधार कारण बताया गया और आप ED कार्यालय में उपस्थित नहीं हुए। इस वजह से अनुसंधान में बाधा आ रही है। (ED Action in Jharkhand)

पहला समन 8 अगस्त को भेजा गया था, जिसमें 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। दूसरा समन 19 अगस्त को भेजा गया था, जिसमें 24 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। तीसरा समन 1 सितंबर को भेजा गया था, जिसमें 9 सितंबर को हाजिर होने के निर्देश थे। चौथा समन 17 सितंबर को भेजा गया था, जिसमें 23 सितंबर को हाजिर होने के निर्देश थे। पांचवा समन 26 सितंबर को भेजा गया था, जिसमें 4 अक्टूबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। छठा समन 11 दिसंबर को भेजा गया था, जिसमें पूछताछ के लिए 12 दिसंबर को बुलाया गया था। वहीं सातवां समन 29 दिसंबर को भेजा गया, जिसमें ED ने आखिरी मौका दिया है। CM से खुद जगह और तारीख तय करने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री को इसके लिए दो दिनों का समय दिया गया है। (ED Action in Jharkhand)

Related Articles

Back to top button