लालू प्रसाद यादव के परिवार के ठिकानों पर ED की छापेमारी, 20 से ज्यादा ठिकानों पर छापे

Lalu Prasad Yadav : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाला’ मामले में धनशोधन संबंधी जांच के सिलसिले में शुक्रवार 10 मार्च को दिल्ली, मुंबई और बिहार में 20 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की। ये छापेमारी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद की तीन बेटियों, उनके बेटे तेजस्वी यादव और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेताओं के परिसर में भी की गई। छापेमारी कार्रवाई शुक्रवार देर रात तक चलती रही।

यह भी पढ़ें : देश के इस हिस्से में अभी से पहुंच गया पारा 54 डिग्री, हीट स्ट्रोक से जान जाने का भी खतरा, जानें लक्षण

जानकारी के मुताबिक, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी के दिल्ली आवास पर ईडी के अधिकारियों ने 14 घंटे तक जांच-पड़ताल की। रात करीब 12.15 बजे ईडी की टीम तेजस्वी यादव के घर से कुछ दस्तावेज लेकर निकली। जिसके बाद तेजस्वी यादव भी घर से निकल गए। उधर, गाजियाबाद में लालू यादव की बेटी के घर भी देर रात तक रेड चली। रात करीब 11.30 बजे ईडी ने एक प्रिंटर मंगवाया।

Lalu Prasad Yadav : नकद व सोना जब्त

एजेंसी के सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि छापों के दौरान, 53 लाख रुपये नकद, 1900 अमेरिकी डॉलर, करीब 540 ग्राम स्वर्ण और सोने के 1.5 किलोग्राम जेवरात को जब्त किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि छापे पटना, फुलवारी शरीफ, दिल्ली-एनसीआर (NCR), रांची और लालू प्रसाद की बेटियों रागिनी यादव, चंदा यादव और हेमा यादव और राजद के पूर्व विधायक अबू दोजाना, अमित कत्याल, नवदीप सरदाना और प्रवीण जैन के स्थानों पर मारे गए।

‘मैं इतना जानता हूं कि हम…’

उन्होंने बताया कि केंद्रीय सुरक्षा बलों के सुरक्षा घेरे में करीब दो दर्जन स्थानों की तलाशी ली गई। अबू दोजाना पटना में अपने घर की बालकनी पर बाहर इंतजार कर रहे मीडियाकर्मियों से यह कहने आए कि “मुझे नहीं पता कि ये लोग मेरे घर पर क्या खोजने की कोशिश कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “मैं इतना ही जानता हूं कि हम बीजेपी के सामने न झुकने की कीमत चुका रहे है।”

यह भी पढ़ें : जानिए दुनिया का ऐसा एकमात्र आईलैंड जो हर 6 महीने में बदलता है देश, 364 सालों से हो रहा है ऐसा

ईडी की रेड पर क्या बोले Lalu Prasad Yadav

आरजेडी प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव ने ट्विटर पर लिखा, “हमने आपातकाल का काला दौर भी देखा है। हमने वह लड़ाई भी लड़ी थी। आधारहीन प्रतिशोधात्मक मामलों में आज मेरी बेटियों, नन्हें-मुन्ने नातियों और गर्भवती पुत्रवधु को भाजपाई ED ने 15 घंटों से बैठा रखा है। क्या इतने निम्नस्तर पर उतर कर बीजेपी हमसे राजनीतिक लड़ाई लड़ेगी?”

लालू यादव ने आगे लिखा, “संघ और बीजेपी के विरुद्ध मेरी वैचारिक लड़ाई रही है और रहेगी। इनके समक्ष मैंने कभी भी घुटने नहीं टेके हैं और मेरे परिवार एवं पार्टी का कोई भी व्यक्ति आपकी राजनीति के समक्ष नतमस्तक नहीं होगा।”

कहां-कहां रेड हुई

ईडी ने पटना, फुलवारी शरीफ, दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR), रांची और मुंबई में लालू प्रसाद यादव की बेटी रागिनी यादव, चंदा यादव और हेमा यादव के यहां छापेमारी की। आरजेडी के पूर्व विधायक अबू दोजाना, अमित कटायल, नवदीप सरदाना, प्रवीण जैन से जुड़े परिसरों में छापेमारी की। ईडी ने करीब दो दर्जन ठिकानों पर केंद्रीय बलों के साथ रेड की।

Related Articles

Back to top button