जानिए दुनिया का ऐसा एकमात्र आईलैंड जो हर 6 महीने में बदलता है देश, 364 सालों से हो रहा है ऐसा

Pheasant Island : जहां एक तरफ पूरी दुनिया में देश अपनी सीमाओं को लेकर लड़ रहे हैं। चाहे रूस यूक्रेन हो या फिर भारत-चीन हर जगह सीमा विवाद चरम पर है। यहां तक कि अब पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच भी सीमा विवाद देखने को मिल रहा है। भारत ने तो इस विवाद के चलते एक बार चीन से और दो बार पाकिस्तान से युद्ध भी लड़ा।

यह भी पढ़ें : इंतजार हुआ खत्म, नया iQOO Z7 5G स्मार्टफोन भारत में इस दिन होगा लॉन्च, कंपनी ने किया लांच की डेट का खुलासा

लेकिन इन सबके बीच दूसरी तरफ इसी दुनिया में एक ऐसा आईलैंड भी है जो हर 6 महीने में अपना देश बदल देता है। यह कोई कहानी नहीं बल्कि पूरी तरह से सच है। इस अनोखे आईलैंड पर 6 महीने एक देश का शासन रहता है और 6 महीने दूसरे देश का।

Pheasant Island : इन दोनों देशों के बीच मौजूद है आईलैंड

इस आईलैंड का नाम फीजैंट द्वीप है। यह आईलैंड फ्रांस और स्पेन के बीच मौजूद है। साल 1659 में आईलैंड को लेकर एक समझौता हुआ था, जिसके तहत 6 महीने इस पर फ्रांस का और 6 महीने स्पेन का शासन रहता है। सबसे बड़ी बात कि फ्रांस और स्पेन के बीच इस आईलैंड को लेकर कभी कोई युद्ध नहीं हुआ। बड़े ही शांतिप्रिय ढंग से फ्रांस और स्पेन हर 6 महीने पर इस आईलैंड पर शासन करते हैं।

यह भी पढ़ें : देश के इस हिस्से में अभी से पहुंच गया पारा 54 डिग्री, हीट स्ट्रोक से जान जाने का भी खतरा, जानें लक्षण

क्यों हुआ था यह समझौता

साल 1659 में फ्रांस और स्पेन के बीच इस आईलैंड को लेकर जो समझौता हुआ उसे पायनीस संधि के नाम से जाना जाता है। दरअसल यह आईलैंड 200 मीटर लंबा और लगभग 40 मीटर चौड़ा है। एक नदी के बीचों-बीच पड़ने वाला यह आइलैंड सदियों से इस कशमकश में था कि इस पर शासन किसका होगा। जिसके बाद फ्रांस और स्पेन ने आपसी सहमति से इस आईलैंड को लेकर एक समझौता किया और इस समझौते में यह शर्त मानी गई कि 6 महीने यह आईलैंड फ्रांस के पास रहेगा और 6 महीने इस पर स्पेन का कब्जा होगा।

Related Articles

Back to top button