INDIA Alliance Meet : इंडिया गठबंधन की तीसरी आज बैठक मुंबई में

INDIA Alliance Meet : महानगर के पंचसितारा होटल में दो दिनों तक चलने वाली विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक के लिए देशभर से नेताओं का मुंबई पहुंचने का सिलसिला शुरू है। बैठक की पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में 28 दलों के 63 प्रतिनिधियों के ‘इंडिया’ की बैठक में शामिल होने का एलान किया गया। हालांकि गठबंधन के संयोजक के सवाल पर ‘इंडिया’ के घटक दलों के नेताओं ने अभी भी चुप्पी साधी है।

यह भी पढ़ें:- मित्रता का अभूतपूर्व उत्सव है भोजली : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

सूत्रों के अनुसार ‘इंडिया’ (INDIA Alliance Meet) के एक से अधिक संयोजक बनाए जा सकते हैं। इंडिया के संयोजक के सवाल पर बुधवार को शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि इस सवाल का जवाब परसो (1 सितंबर) को देंगे। सूत्रों के अनुसार गुरुवार से शुरु हो रही बैठक में घटक दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर चर्चा शुरु होगी। बुधवार को बैठक स्थल पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन कोराकांपा अध्यक्ष शरद पवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ने संबोधित किया।

 थीम सॉन्ग में संविधान की प्रस्तावना इस्तेमाल करने की योजना

चार संयोजक का प्रस्ताव भी कुछ नेताओं द्वारा दिया गया है, जिस पर आज बैठक में चर्चा होगी. संयोजक का मसला कांग्रेस ने पूरी तरह सहयोगी दलों की आम सहमति पर छोड़ दिया है. सूत्रों से यह भी जानकारी मिली है कि इंडिया गठबंधन के लिए जो थीम सॉन्ग बनाया गया था, उसे फिलहाल रिजेक्ट कर दिया गया है. अब अलग-अलग भाषाओं में नया थीम सॉन्ग बनेगा. इसमें संविधान की प्रस्तावना ‘We The People’ यानी ‘हम भारत के लोग’ का भी इस्तेमाल किए जाने की चर्चा है. गठबंधन के लोगो में भारत का नक्शा रखे जाने पर सहमति बन रही है. (INDIA Alliance Meet)

शिंदे सरकार के सभी फैसले बदल देंगेः उद्धव ठाकरे

शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा किहम भारत माता की रक्षा करने के लिए एक साथ आए हैं। उन्होंने कहा कि ममता दीदी ने सही कहा है कि हमारी दो बैठकों का असर है कि रसोई गैस की कीमत 200 रुपए कम हो गई। उद्धव ने कहा कि चुनाव आते-आते संभव है गैस सिलेंडर फ्री मिलने लगे। क्योंकि यह सरकार गैस पर है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अब रक्षाबंधन का तौहफा दे रही है कि क्या पिछले 9 सालों में रक्षाबंधन नहीं आया था। गठबंधन के संयोजक के सवाल पर उद्धव ने कहा कि बैठक के बाद बताएंगे।ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्रमें महाविकास आघाडी की सरकार आने के बाद शिंदे सरकार के सभी फैसलों को बदल दिया जाएगा।

राकांपा को लेकर कोई भ्रम नहीं- शरद पवार

इस दौरान शरद पवार ने कहा कि 28 दलों के 63 प्रतिनिधि इस बैठक में हिस्सा लेंगे। पवार नेकहा कि इंडिया का गठबंधन देश में राजनीतिक परिवर्तन लाने के लिए एक मजबूतविकल्प बनकर सामने आएगा। उन्होंने कहा कि अभी तक गठबंधन में सीट बंटवारे परकोई चर्चा नहीं हुई है। एक सवाल के जवाब में पवार ने कहा कि राकांपा को लेकर कोई भ्रम नहीं है। पवार ने अपने भतीजे अजित पवार परनिशाना साधते हुए कहा कि राकांपा छोड़कर जाने वालों को जनता सबक सिखाएगी।मुस्लिम दलों को गठबंधन में शामिल नहीं होने पर पवार ने कहा कि ऐसा कोई भीदल इंडिया गठबंधन में शामिल नहीं होगा जिससे पहले से गठबंधन में शामिल पार्टियों के बीच आपसी माहौलखराब हो।

Related Articles

Back to top button