Trending

Chhattisgarh News: जंगल में लकड़ी बीनने गए 2 लोगों की हाथी ने ली जान, पढ़ें यह ख़बर

Elephant: धमतरी जिले के अंतर्गत नगरी के जंगल में लकड़ी बीनने गए दो लोगों को हाथी (Elephant) ने पटक-पटककर मार डाला। एक व्यक्ति को हाथी ने डोडगी नदी में गड्ढा में पटक कर मार दिया, वहीं महिला को कुछ दूर जंगल में मारा। घटना की खबर पाकर मौके पर सीतानदी टाइगर रिजर्व के उप-निदेशक समेत मातहत कर्मी, सिहावा पुलिस पहुंचकर पंचनामा कार्रवाई कर लाश को चीरघर भिजवा दिया। झुंड से बिछड़ा एक हाथी अभी भी नदी के किनारे ही मंडरा रहा है।

शनिवार को वनांचल में एक दुखद घटना हो गई। क्षेत्र में विचरण कर रहे 35 हाथियों के झुंड से बिछुडे एक हाथी (Elephant) सुबह सीतानदी रेंज के वनकक्ष क्रमांक-348 में विचरण कर रहा था। इस बीच ग्राम पाइकभाठा की महिला भूमिका मरकाम (38) पति घुरऊ राम गांव की 7-8 महिलाओं के साथ जंगल मेंं लकड़ी बीनने के लिए गया। पास के गांव पांवद्वार के लोग भी लकड़ी लाने तथा वनोपज संग्रहण के लिए सुबह से जंगल पहुंच गए थे। ग्रामीण जंगल में घूम-घूमकर लकडिय़ां एकत्र कर रहे थे, तभी उन्हें जंगल में हाथी (Elephant) की चिंघाड़ की आवाज सुनाई दी। इससे महिलाएं घबरा गई।

सभी लोग जंगल में भागने लगे। उनके पीछे-पीछे एक हाथी दौडऩे लगा। इस बीच डोडगी नदी में एक गड्ढा के पास पांवद्वार निवासी बुधलाल नेताम (45) पिता नवल सिंह ने छुपने का प्रयास किया, लेकिन हाथी की नजर उस पर पड़ गई। फिर क्या था। हाथी ने उस पर हमला कर दिया। अपने सुंड में उठाकर उसे पटक दिया। पैरों से भी कुचल दिया। इसके बाद हाथी नदी से बाहर निकल कर एक महिला को दौड़ाने लगा। महिला भूमिका मरकाम कुछ ही दूरी दौड़ पाई थी कि हाथी ने अपने सुंड से उसे पकड़ कर पटक दिया। पैरों से उसे कुचल दिया। इस तरह एक के बाद एक पैरों से प्रहार करने से महिला की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना के बाद गांव में हड़कंप मच गया। वन विभाग की टीम को सूचना दी गई। बताया गया है कि महिला का शव सुबह 9 बजे ही मिल गई थी, लेकिन दोपहर 3 बजे बुधलाल का शव मिला। दोनों शव कुछ दूरी के अंतराल में ही पड़ा मिला। उल्लेखनीय है कि घटना के बाद से हाथी मौके पर ही नदी में विचरण कर रहा हैं। इससे ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है।

पहुंचे आला अधिकारी

वन्य प्राणी हाथी (Elephant) के दो लोगों को मारने की खबर पाकर सीतानदी-उदंती टाइगर रिजर्व के उप-निदेशक वरूण जैन, सीतानदी रेंज के रेंजर बीएस राजपूत भी मौके पर पहुंच गए। आसपास हाथियों की मौजूदगी को देखते हुए उन्होंने ग्रामीणों को हाईअलर्ट कर दिया है। जंगल में अकेले न जाने की हिदायत दी। सिहावा पुलिस ने पंचनामा कार्रवाई के बाद शव को पोस्टमार्टम के भिजवा दिया गया।

तीन झुंड में बंट गए हाथी

बता दें कि वनांचल में इन दिनों 35 हाथियों का झुंड वितरण कर रहे हैं। पहले यह सभी हाथी (Elephant) एक साथ ही विचरण कर रहे थे, लेकिन अब तीन हिस्सों में बंट गए है। इसके बाद हाथियों का अलग-अलग दल रिसगांव, अरसीकन्हार और सीतानदी रेंज में विचरण कर रहे हैं। इसके अलावा एक-दो हाथी झुंड से बिछुड़ गए हैं। बताया गया ै कि हाथियों के तीनों झुंड करीब 15 किमी के अंतराल में ही है।

इसे भी पढ़ें-CM भूपेश बघेल रामनवमी पर शिवरीनारायण में राम वन गमन पथ परियोजना का करेंगे लोकार्पण

इन गांवों में बढ़ी दहशत

सीतानदी रेंज के वनकक्ष क्रमांक-348 में दो लोगों को पटककर मारने की घटना के बाद क्षेत्र में दहशत का आलम है। खासकर घटनास्थल के आसपास गांव पांवद्वार, पाइकभाठा, घठुला, रतावा, लखनपुरी, बिरनासिल्ली, कोड़ागांव, आमानारा आदि गांवों के लोग हाथियों के उत्पात से खौफजदा है। उल्लेखनीय है कि तीन दिन पहले ही बोईरगांव में एक हाथी ने एक झोपड़ी को तोड़ दिया था। घर में रखा चावल को भी खा दिया। बाइक और साइकिल को क्षतिग्रस्त कर दिया था। 

बीते साल भी हुई थी घटना

गौरतलब है कि सालभर पहले भी रिसगांव रेंज में हाथी ने एक व्यक्ति को पटक कर मार दिया था। उस समय हाथियों के उत्पात से ग्रामीण फटाखे फोड़कर तथा बाजे-गाजे की शोर कर उसे गरियाबंद की सीमा की ओर खदेड़ रहे थे, तभी एक व्यक्ति हाथी के नजदीक पहुंच गया, जिसे हाथी ने सुंड में पकड़ कर पटक-पटककर मार डाला।

मौका मुआयजा कर पंचनामा के बाद लाश को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है। आसपास जंगल में अभी भी हाथी की मौजूदगी है, इसलिए ग्रामीणों को जंगल में न जाने की हिदायत दी गई है। 

वरूण जैन, उप-निदेशक सीतानदी टाइगर

Related Articles

Back to top button