Chhattisgarh Eye Flu News: छत्तीसगढ़ में तेजी से फैल रहा आई फ्लू, बचाव-सावधानी के लिए स्वास्थ्य विभाग से निर्देश जारी

Chhattisgarh Eye Flu News : मनेंद्रगढ़ – बरसात के कारण मौसम में अचानक बदलाव के साथ मौसमी बीमारी के साथ-साथ आई फ्लू का प्रभाव देखने को मिल रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जगह जगह पर शिविर लगाकर बच्चों का स्वास्थ्य एवं नेत्र परीक्षण किया जा रहा है। नोडल अधिकारी अंधत्व कार्यक्रम ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा के निर्देश पर बच्चों के स्वास्थ्य एवं नेत्र परीक्षण के बाद संक्रमित बच्चों को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन में सभी बच्चों के इलाज हेतु नेत्र रोग विशेषज्ञ के टीम के द्वारा आई ड्राप ओइन्टमेंट और दवाइयां उपलब्ध कराई गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा विकासखण्ड स्तर पर नेत्र सहायक अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि सभी आवासीय विद्यालय में जाकर संक्रमित बच्चों की जांच व सामान्य उपचार तत्परता से करें। (Chhattisgarh Eye Flu News)

जानिये आई फ्लू के लक्षण

महामारी नियंत्रण संचालक ने अपने जारी किए गए पत्र में कहा है कि कंजक्टिवाइटिस के लक्षणों, उपचार और इससे बचाव के बारे में भी जानकारी दी है. उन्होंने पत्र के जरिये कहा है कि कंजक्टिवाइटिस आंख की आम बीमारी है. जिसे हम आँख आना भी कहते हैं. इस बीमारी में रोगी की आँख लाल हो जाती है, कीचड़ आता है, आँसू आते हैं, चुभन होती है तथा कभी-कभी सूजन भी आ जाती है.

जानिए आई फ्लू से बचाव

सामान्य उपचार हेतु सिप्रोफ्लोक्सासिन आई ड्रॉप का उपयोग एक-एक बूंद 5 बार कर सकते। इस बार इंफेक्शन वायरल व बैक्टेरियल मिश्रित होने के कारण डॉक्टर की सलाह पर आवश्यक दवाई ले तथा अधिक समस्या होने पर नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। Chhattisgarh Eye Flu News 

Related Articles

Back to top button