छत्तीसगढ़ के सभी जिले में चलाई जाएगी परिवार नियोजन की योजना

रायपुर: मिशन परिवार विकास से छत्तीसगढ़ के दो जिलों में परिवार कल्याण सेवाओं की गुणवत्ता एवं उपलब्धता में हुए सुधार को देखते हुए अब यह योजना पूरे छत्तीसगढ़ में लागू की जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा परिवार कल्याण कार्यक्रम अंतर्गत 2016 में `मिशन परिवार विकास योजना’ की शुरुआत की थी। सात राज्यों के 146 जिले जहां सकल प्रजनन 3 प्रतिशत से अधिक है वहां गर्भनिरोधक साधनों की उपलब्धता एवं उपयोग में वृद्धि हो सके। छत्तीसगढ़ में यह योजना कवर्धा और सुरगुजा जिलों में संचालित की गई थी।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : चिटफंड कंपनी गरिमा रियल स्टेट कंपनी के डायरेक्टर बाल किशन कुशवाहा को वर्धा महाराष्ट्र से किया गया गिरफ्तार

इस संदर्भ में भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अपर सचिव एवं मिशन निदेशक विकासशील ने एक पत्र जारी कर उक्त 7 उच्च प्राथमिकता वाले राज्यों में मिशन परिवार विकास योजना का क्रियान्वयन समस्त जिलों में विस्तारित किए जाने को कहा है। कुल प्रजनन दर में कमी लाने के लिए राज्य को तीन श्रेणी में बांटा गया है। प्रथम श्रेणी में राज्य में 4 या 4 से अधिक सकल प्रजनन दर वाले जिलों में कुल प्रजनन दर में 0.3 अंक प्रतिवर्ष की कमी लाना है । द्वितीय श्रेणी में राज्य के 3.5 से 4.0 तक सकल प्रजनन दर वाले जिले में कुल प्रजनन दर में 0.2 अंक प्रतिवर्ष की कमी लाना है। श्रेणी 3 के अंतर्गत राज्य के 3.0 से 3.5 तक सकल प्रजनन दर वाले जिलों में कुल प्रजनन दर में 0.1 फीसद की कमी लाना है ।

इसे भी पढ़े:धान खरीदी: बिचौलियों पर नकेल कसने कलेक्टर की कार्रवाई, बदले गए 14 केंद्रों के प्रबंधक

2025 तक राज्य की सकल प्रजनन दर को अपने प्रतिस्थापन स्तर 2.1 को प्राप्त करने के लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है। डा.आरएस सत्यार्थी, उप संचालक, परिवार कल्याण ने बताया `मिशन परिवार विकास योजना’ के बेहतर क्रियान्वयन के लिए गर्भ निरोधक इंजेक्शन और अन्य साधन उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक उपलब्ध करवाए जाएंगे। विशेष रूप से उच्च प्रजनन तक वाले जिलों में इनहैंसड कंपनसेशन स्कीम के अंतर्गत नसबंदी सेवाओं को प्रोत्साहन दिया जाएगा ।प्रमुख स्थानों पर कंडोम बाक्स की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जाएगा । कंडोम एवं गर्भनिरोधक गोलियों का सामाजिक विपणन मितानिन के माध्यम से किया जाएगा ।

साथ ही ‘’मिशन परिवार विकास अभियान’’ वर्ष में चार बार जागरूकता गतिविधियों को करेगा । प्रोत्साहन परख योजनाओं में विशेष रुप से सास बहू सम्मेलन साथ ही नव दंपतियों को परिवार नियोजन किट भी प्रदान की जाएगी और मितानिन के माध्यम से उसके सही उपयोग के बारे में भी बताया जाएगा। जागरूक करने के लिए नियमित रूप से रेडियो पर संदेश और समुदाय आधारित गतिविधियां भी की जाएगी । परिवार नियोजन के लिए जागरूक दंपतियों के लिए सेवा अनुकूल वातावरण का निर्माण किया जाएगा।

Back to top button