BJP प्रत्याशी रेणुका सिंह की बढ़ी मुश्किलें, 3 नोटिस के बाद दर्ज किया गया FIR

FIR against Renuka Singh: केंद्रीय मंत्री और भरतपुर-सोनहत विधानसभा से BJP प्रत्याशी रेणुका सिंह की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दरअसल, आचार संहिता के उल्लंघन की तीन नोटिसों के बाद उनके खिलाफ आचार संहिता के दौरान लागू धारा 144 के उल्लंघन के कारण FIR दर्ज किया गया है। रेणुका सिंह को आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में कोरिया जिले में एक और मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में दो नोटिस जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी होने के बाद आचार संहिता और धारा 144 प्रभावशील हो गई थी।

यह भी पढ़ें:- पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के 5 चौकियों पर की फायरिंग, सीज फायर का दूसरी बार उल्लंघन

बता दें कि BJP ने केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह को भरतपुर-सोनहत विधानसभा के लिए प्रत्याशी घोषित किया है, जिन्होंने 15 अक्टूबर को सोनहत क्षेत्र में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया था। आचार संहिता के नियमों के तहत उन्हें रैली, सभा और लाउड स्पीकर के उपयोग के लिए नियमा के अनुसार अनुमति लेनी थी, लेकिन कोरिया जिले के सोनहत ब्लॉक में उन्होंने बिना अनुमति लिए वाहनों के काफिले के साथ पहुंचकर चुनावी सभा ली। कोरिया जिले के सोनहत ब्लॉक अंतर्गत पहाड़पारा, कटगोड़ी, घुघरा, कैलाशपुर, केशगवां सोनहत, पोड़ी, रजौली, भैंसवार, चकडांड़, बोड़ार, पुसला चौक में जनसंपर्क और चुनावी नुक्कड़ सभा ली थी। (FIR against Renuka Singh)

बिना अनुमति के प्रचार करने का आरोप

वहीं वाहनों के काफिले और बड़ी संख्या में लोगों के जमावड़े को आचार संहिता का उल्लंघन पाया गया। इसके लिए उन्हें जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार लंगेह ने 16 अक्टूबर को आचार संहिता के उल्लंघन का नोटिस जारी किया था। इस मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा 25 अक्टूबर को FIR दर्ज कराने का आदेश जारी किया गया था। कलेक्टर के आदेश पर उड़नदस्ता दल के प्रभारी एसके आर्य, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी सोनहत ने थाना सोनहत में केस दर्ज करने आवेदन दिया था। आवेदन पर सोनहत थाने में रेणुका सिंह के खिलाफ धारा-188 का अपराध दर्ज कर लिया गया है। (FIR against Renuka Singh)

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में रेणुका सिंह को दो नोटिस मिले हैं। 17 अक्टूबर को केल्हारी में आयोजित भाजपा की जनसभा में उन्होंने विवादित भाषण दिया था। उन्होंने कहा था कि जब मैं ब्लॉक अध्यक्ष थी तब मेरे ऊपर 12 प्रकरण दर्ज थे। अब जो मेरे कार्यकर्ताओं पर उंगली उठाएगा मैं उसका एक हाथ काट कर दूसरे हाथ में दे दूंगी। इस पर जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र कुमार दुग्गा ने रेणुका सिंह को नोटिस भेज दिया था। वहीं रेणुका सिंह ने 18 अक्टूबर 2023 को मंटोलिया समेत कई गांवों में बिना अनुमति के प्रचार किया था। इस कारण उन्हें तीसरा नोटिस जारी किया गया। इन नोटिसों को लेकर रेणुका सिंह ने कहा था कि प्रशासन अपना काम कर रहा है। मैं अपना काम कर रही हूं। नोटिसों का जवाब भाजपा जिलाध्यक्ष दे देंगे। (FIR against Renuka Singh)

Related Articles

Back to top button