फुटबॉल वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची अर्जेंटीना की टीम, 18 दिसंबर को होगा फाइनल मुकाबला

Football World Cup: अर्जेंटीना की टीम फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में पहुंच गई है। अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में मंगलवार की देर रात क्रोएशिया को 3-0 से हरा दिया। मैच के हीरो जूलियन अल्वारेज रहे। जूलियन ने 2 और लियोनल मेसी ने एक गोल दागा। वहीं वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल आज देर रात 12:30 बजे फ्रांस और मोरक्को के बीच होगा, जिसके बाद फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को होगा। बता दें कि मेसी ने इस वर्ल्ड कप में तीसरा पेनल्टी गोल किया। उन्होंने 2 फील्ड गोल भी दागे हैं। इसके बाद मेसी वर्ल्ड कप में अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनके नाम 11 गोल हो गए हैं। उन्होंने अपने स्वदेशी खिलाड़ी गेब्रियल बतिस्तुता के 10 गोल के रिकॉर्ड को तोड़ा है।

यह भी पढ़ें:- स्वास्थ्य मंत्री की बड़ी कार्रवाई, शिशु रोग विभाग के सीनियर रेसीडेंट का निलंबन, अस्पताल अधीक्षक भी बदले

बता दें कि फर्स्ट हाफ में अर्जेंटीना का पलड़ा भारी रहा। टीम ने 5 शॉट गोल की तरफ मारे, इनमें से 2 शॉट को गोल में कन्वर्ट भी किया। वहीं क्रोएशिया ने पहले हाफ में 4 शॉट गोल की तरफ मारे पर एक भी शॉट टारगेट पर नहीं गया। क्रोएशिया ने 68% टाइम बॉल पजेशन अपने पास रखा, लेकिन अर्जेंटीना ने दो बड़े काउंटर अटैक किए और पहले हाफ में 2-0 की बढ़त बना ली। क्रोएशिया ने मैच में 61% समय बॉल पजेशन बनाई रखी। टीम ने गोल की तरफ 12 शॉट मारे, उनमें से 2 ही शॉट टारगेट पर थे। अर्जेंटीना ने इस दौरान 9 शॉट मारे। इनमें से 7 शॉट टारगेट पर थे। यही वजह थी कि अर्जेंटीना ने 3 गोल स्कोर किए। (Football World Cup)

वहीं क्रोएशिया एक भी गोल नहीं कर सका। दूसरे हाफ में अर्जेंटीना ने एक गोल कर डिफेंसिव गेम खेलना शुरू कर दिया। जिस कारण क्रोएशिया को गोल करने के मौके नहीं मिले। क्रोएशिया पर जीत के साथ अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अपनी अनबीटन स्ट्रीक बरकरार रखी। टीम छठी बार फाइनल में पहुंची। इससे पहले टीम ने 5 सेमीफाइनल खेले, पांचों में उन्हें जीत मिली, लेकिन टीम 2 बार 1978 और 1986 में ही वर्ल्ड कप जीत पाई। 1978 में उन्होंने नीदरलैंड और 1986 में वेस्ट जर्मनी को हराया था। टीम ने आखिरी बार 2014 में फाइनल खेला था। तब जर्मनी ने उसे हरा दिया था। (Football World Cup)

साल 2002 में ब्राजील को फीफा वर्ल्ड कप जिताने वाले प्लेयर्स भी अर्जेंटीना-क्रोएशिया का सेमीफाइनल देखने पहुंचे। इनमें रॉबर्टो कार्लोस, रोनाल्डिन्हो, काफू, रोनाल्डो नाजिएरो और दीदा मैच देखने पहुंचे। इंग्लैंड के डेविड बेकहम भी मैच देखने पहुंचे। इस वर्ल्ड कप में ब्राजील की टीम क्वार्टर फाइनल हार कर बाहर हो गई थी। उन्हें क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया था। बता दें कि फीफा-2022 का फाइनल मैच 18 दिसंबर को होगा, जिसमें सबसे सर्वश्रेष्ठ टीम को ये प्रतिष्ठित ट्रॉफी मिलेगी। (Football World Cup)

Related Articles

Back to top button