पटाखा कारोबारी के घर पर ब्लास्ट, 4 लोगों की मौत

Sambhal Blast News: उत्तर प्रदेश के संभल में एक पटाखा कारोबारी के घर में ब्लास्ट हो गया। व‍िस्‍फोट इतना तेज था कि मकान पूरी तरह से जमींदोज हो गया। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने रेस्क्यू कर मलबे में दबे 11 लोगों को बाहर निकाला। इनमें मां-बेटी समेत चार की मौत हो गई। वहीं 5 गंभीर रूप से घायलों को हायर सेंटर रेफर किया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। इधर, पुलिस ने पटाखा कारोबारी को गिरफ्तार कर लिया है। पटाखे 35 मिनट तक दगते रहे। धमाका इतना तेज था कि इसकी आवाज करीब 2 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी।

यह भी पढ़ें:- शक्तिकांत दास दुनिया के बेस्ट गवर्नर, सेंट्रल बैंकिंग ने RBI गवर्नर को किया सम्मानित

वहीं पुलिस ने 700 मीटर तक घनी आबादी वाले इस मोहल्ले को खाली करा दिया। घटना गुन्नौर कस्बे के मोहल्ला सराय की है। मोहल्ला सराय का रहने वाला साबिर अली पुत्र सलीम आतिशबाजी का काम करता है। साबिर ने अपने घर में ही पटाखा गोदाम बना रखा है। शाम को अचानक बारूद में आग लग गई, जिससे विस्फोट हो गया। ब्लास्ट इतना तेज था कि मकान की छत उड़ गई। जबकि आसपास के चार मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए। हादसे में साबिर की पत्नी गुड्डो (40), बेटी अनम (25), पड़ोस में रहने वाले पप्पू की 12 साल की बेटी सुमैया और जसवंत के 6 महीने के बेटे ओम की मौत हुई है। (Sambhal Blast News)

ब्लास्ट की सूचना मिलते ही पुलिस और दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची। रेस्क्यू कर सभी लोगों को बाहर निकाला और घायलों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुन्नौर में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने घायलों का प्राथमिक इलाज किया। इसके बाद गंभीर रूप से घायल 5 लोगों को अलीगढ़ हायर सेंटर रेफर कर दिया। पटाखा कारोबारी साबिर अली ने बताया कि वो मंगलवार को दवाई लेने के लिए बबराला गया था। चंदौसी से दो कट्टे आतिशबाजी के लाकर रखे थे। इसी बीच उसके घर में विस्फोट हो गया और उसमें परिवार के लोग दब गए। (Sambhal Blast News)

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक मंगलवार की शाम जोरदार धमाका हुआ और साबिर का पूरा मकान जमींदोज हो गया। साबिर अली के पड़ोसी मौलाना उवैस, अफजल, नासिर और पूरन के मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। घमाका इतना तेज था की मकान में लगी ईंट करीब 500 मीटर दूर तक बिखर गई। धमाके के बाद धुएं का गुबार दूर तक दिखाई दिया। 700 मीटर तक घनी आबादी वाले इस मोहल्ले को खाली करा दिया गया।  एरिया में पटाखों का भंडारण किया गया था, जिसके कारण ये हादसा हुआ है। साबिर को घर में पटाखा रखने की अनुमति नहीं थी। SP ने कहा कि साबिर को कोई अनुमति नहीं दी गई थी।  (Sambhal Blast News)

Related Articles

Back to top button