BJP CEC Meeting: पहली बार चुनाव की घोषणा से पहले उम्मीदवारों के सेलेक्शन में जुटी बीजेपी, दिल्ली में हुई बैठक

BJP CEC Meeting: मध्‍य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का अभी ऐलान भी नहीं हुआ है, लेकिन बीजेपी चुनाव समिति की बैठक कर उम्मीदवारों के चयन में जुट गई है. बीजेपी के चुनावी इतिहास में ऐसा पहली बार है जब चुनाव की घोषणा से पहले उम्मीदवारों के सेलेक्शन में पार्टी जुटी है.

यह भी पढ़ें:- Modi Cabinet: विश्वकर्मा योजना को कैबिनेट की मंजूरी, E-Bus सेवा को लेकर लिया बड़ा फैसला

दरअसल, बीजेपी को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में देर से उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने से सियासी नुकसान हुआ था. अब भाजपा नहीं चाहती कि वह इस गलती को दोहराय. यही वजह है कि मध्‍य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा पहले हो सकती है.

4 कैटेगरी में बांटी सीट (BJP CEC Meeting)

केंद्रीय चुनाव समिति में छत्तीसगढ़ और मध्‍य प्रदेश की B,C,D कैटेगरी की सीटों पर विस्तार से चर्चा हुई. छत्तीसगढ़ में B और C कैटेगरी की 22 सीटों और D कैटेगरी की 5 सीटों पर चुनावी रणनीति के बाबत चर्चा हुई. विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चार कैटेगरी यानि A,B,C,D कैटगरी में सीटों को बांटा गया है.

इस आधार पर कैटेगरी में बांटी गई सीटें(BJP CEC Meeting)

A कैटेगरी की सीटों पर बीजेपी मजबूत यानि यहां से जीत मिलती रही है.
B कैटगरी के तहत जहां इक्का-दुक्का बार ही बीजेपी हारी हो.
C कैटेगरी का मतलब जहां से लगातार दो बार से बीजेपी हार रही हो.
D कैटेगरी की सीटों पर बीजेपी ने कभी जीत ही हासिल न की हो.

चुनाव समिति की बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संगठन मंत्री बीएल संतोष, अमित शाह और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ मुलाकात लगभग घंटे भर चली. बता दें कि अभी तक मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीगढ़ के लिए विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है. इससे पहले ही बीजेपी ही इस बैठक का होना काफी मायने रखता है.

Related Articles

Back to top button