Government Loan: अपना रोजगार स्थापित करने के लिए सरकारी लोन ले सकते हैं युवा, जानिए कैसे…

Government Loan: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत फुटकर व्यवसाय शुरू करने वाले युवक-युवतियों को प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को विर्निमाण क्षेत्र में अधिकतम राशि 25 लाख रुपए एवं सेवा क्षेत्र में अधिकतम राशि 10 लाख रुपए एवं व्यवसाय क्षेत्र में अधिकतम 2 लाख रुपए तक की राशि वित्तीय संस्थाओं के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार की तरफ से मिलने वाला ऋण लाभार्थी के सीधे उनके बैंक खातें में जाएगा। जिसकी मदद से पात्र लाभार्थी अपनी रुचि और पसंद का व्यवसाय शुरू कर सकता है।

यह भी पढ़ें:- Beware Of Fake Calls: फर्जी फोन कॉल से सावधान रहे आवेदक, तत्काल पुलिस को करे सूचित

पात्रता रखने वाले इच्छुक युवक-युवतियां कार्यालय, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महासमुंद में निशुल्क निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते है। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2022 है। अधिक जानकारी के लिए आवेदक कार्यालय जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महासमुंद, पुराना तहसील परिसर, महासमुंद में उपस्थित होकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। (Government Loan)

कार्यालय से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आवेदक

इसके लिए आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और आयु 18 से 35 साल (आरक्षित वर्ग के लिए 05 साल की छूट) रहेगी। इसके साथ आवेदक छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए और परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा भारत-राज्य शासन के योजनांतर्गत पूर्व में अनुदान का लाभ न लिया हो। ऐसे आवेदक आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए संबंधित कार्यालय से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। (Government Loan)

लोगों को सतर्क करने की अपील

इधर, बलौदाबाजार जिले में चल रहे विभिन्न विभागों के भर्तियों प्रक्रिया अंतर्गत आवेदकों से पैसे मांगने संबंधित फर्जी फोन कॉल आने की गंभीर शिकायत आवेदकों द्वारा की गई है, जिसे लेकर कलेक्टर डोमन सिंह और SP दीपक झा ने सभी आवेदकों से फ्रॉड कॉल से बचने को कहा है। इसके साथ ही किसी भी प्रकार की आवश्यक जानकारी फोन से साझा नहीं करने को कहा गया है। ऐसे कॉल आते ही आवेदक अनिवार्य रूप से अपने नजदीकी पुलिस थाना में जाकर शिकायत दर्ज कराए और संबंधित विभाग को भी अवगत कराएं।

Related Articles

Back to top button