Manipur Violence : तनावपूर्ण स्थिति के बीच मैतेई समुदाय के लोगों को Airlift करने की तैयारी में सरकार

Manipur Violence : मणिपुर के मैतई और कूकी समुदायों के बीच हो रही टकराव की स्थिति के बीच अब सरकार ने नई योजना बनाई है। बिरेन सरकार अब मिजोरम से मैतई समुदाय के लोगों को एयरलिफ्ट करने की तैयारी में जुटी हुई है। लोगों एयरलिफ्ट कब तक किया जाएगा इस संबंध में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। मिजोरम पुलिस ने आइजोल शहर में मैतेई समुदाय के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था में इजाफा किया है। एक पूर्व-उग्रवादी संगठन ने मैतई लोगों को उनकी सुरक्षा को लेकर राज्य छोड़ने को कहा था।

यह भी पढ़े :- YouTube चैनल्स के इन्पैनलमेंट के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित, जानें आवेदन की अंतिम तिथि

संगठन के मुताबिक मणिपुर में दरिंदों (Manipur Violence) की एक समूह द्वारा दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाया जाने की घटना के बाद मिजोरम के युवाओं में काफी गुस्सा है। बीते दिनों हुई इस घटना की देश भर में आलोचना की जा रही है। वीडियो में नजर आई महिलाएं कूकी समुदाय से है। पुलिस ने इस मामले में अब तक कुल 5 लोगों को गिरफ्तार किया है।

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक आइजवाल इंफाल और आइजवाल-सिल्चर के बीच एटीआर फ्लाइट्स के जरिए समुदाय के लोगों को मिजोरम से निकाला जाएगा। मिजोरम सरकार ने 22 जुलाई को राज्य में रहने वाले मैतई समुदाय के लोगों को सुरक्षा का आश्वासन दिया है। राज्य सरकार ने ये भी कहा है कि अफवाहों पर स्थानीय जनता ध्यान ना दें। पीटीआई ने एक आधिकारिक बयान के हवाले से बताया, राज्य के गृह आयुक्त एवं सचिव एच. लालेंगमाविया ने मैतई समुदाय के नेताओं के साथ बैठक की और उन्हें उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया।

भेजी जाएंगी स्पेशल एटीआर फ्लाइट्स

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आइजावल-इंफाल और आइजावल-सिलचर के बीच स्पेशल एटीआर फ्लाइट्स के जरिए समुदाय के लोगों को मिजोरम से निकाला जा सकता है. उधर, मिजोरम सरकार ने शनिवार (22 जुलाई) को राज्य में रहने वाले मैतई समुदाय के लोगों को सुरक्षा का आश्वासन दिया और उनसे अफवाहों पर ध्यान न देने को कहा.

पीटीआई ने एक आधिकारिक बयान के हवाले से बताया, राज्य के गृह आयुक्त एवं सचिव एच. लालेंगमाविया ने मैतई समुदाय के नेताओं के साथ बैठक की और उन्हें उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया.

दो महिलाओं के साथ बर्बरता के बाद लोगों में बढ़ा गुस्सा

3 मई से मणिपुर (Manipur Violence)के मैतई और कूकी समुदायों के बीच तनाव के चलते हिंसात्मक घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. इस बीच दो महिलाओं के साथ बर्बरता के वीडियो ने पूरे देश को झंकझोर कर रख दिया. वीडियो में पुरुषों का एक समूह दो महिलाओं को बिना कपड़ों के परेड करवाता नजर आ रहा था. बताया गया कि यह वीडियो 4 मई का है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक ने इस घटना पर दुख जताया और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी बात कही. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए वीडियो में नजर आ रहे 5 मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

Related Articles

Back to top button