Budget 2024 : टैक्स स्लैब में नहीं हुआ बदलाव, पहले की तरह रहेंगी टैक्स दरें, जानें वित्त मंत्री ने क्या-क्या ऐलान किया

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अंतरिम बजट पेश कर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सैलरीड क्लास के लोगों के लिए राहत नहीं दी है। सरकार ने टैक्स रेट में किसी कमी का नहीं ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। (Budget 2024 )

यह भी पढ़े :- Horoscope 1 February 2024 : आज गुरुवार को कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

वित्त मंत्री ने क्या-क्या ऐलान किया (Budget 2024 )

नैनो यूरिया का दायरा बढ़ाएंगे
पांच एक्वा पार्क स्थापित किए जाएंगे
10 साल में 149 एयरपोर्ट होंगे
40 हजार रेल बोगियों को वंदे भारत जैसी बोगियो में कन्वर्ट किया जाएगा.
बड़े शहरों में नमो मेट्रो का होगा विस्तार
छोटे शहरों में मेट्रो का विस्तार होगा
मौजूदा जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज में बदलने के बारे में सुझाव देने के लिए समिति का गठन होगा
आवास योजना के तहत 5 साल में 2 करोड़ घर बनाएंगे
डेयरी किसानों को बढ़ावा दिया जाएगा.
नैचुरल गैस का आयात बढाएंगे.

75 हजार करोड़ रुपये का ब्याजमुक्त कर्ज दिया गया है

वित्त मंत्री ने कहा, बायो फ्यूल के लिए एक समर्पित योजना लाएं हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ई-वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे. इसके अलावा रेलवे को समुद्र मार्गों से जोड़ने पर जोर दिया जाएगा. पर्यटन केंद्रों के विकास के लिए और तेजी के साथ काम होगा. राज्यों को ब्याजमुक्त कर्ज दिया जा रहा है. टियर-2 और टियर-3 शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा लक्षद्वीप में नई परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. प्रधानमंत्री आवास योजना में 70 फीसदी महिलाओं के लिए आवास बने हैं. पर्यटन के क्षेत्र में विदेशी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा. 75 हजार करोड़ रुपये का ब्याजमुक्त कर्ज दिया गया है. 2014 से 2023 तक FDI भी बढ़ा है. जुलाई में पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. जिसमें विकसित भारत का पूरा रोडमैप शामिल होगा. इंफ्रास्ट्रक्टर में 11 फीसदी ज्यादा खर्च किया जाएगा. जनसख्या वृद्धि को लेकर एक कमेटी गठित की गई है.

40 हजार बोगियां वंदे भारत मानकों में परिवर्तित होंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button