डबल इंजन की सरकार में विकास का नया अध्याय लिखेगा बजटः कैबिनेट मंत्री लखनलाल देवांगन

Minister Lakhan on Budget: कैबिनेट मंत्री लखनलाल देवांगन ने बजट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की 3 करोड़ जनता के लिए ऐतिहासिक दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अथक ऊर्जा और सरल सहज मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय की सरकार द्वारा घोषित किया गया यह बजट एकमात्र आय-व्यय का सिर्फ लेखा-जोखा नहीं, बल्कि 10 आधारभूत रणनीतिक स्तंभ के माध्यम से प्रदेश के हर वर्ग तक लाभ पहुंचाने का मार्ग प्रशस्त करेगा। वित्त मंत्री द्वारा छत्तीसगढ़ के अमृतकाल के नींव का बजट विधानसभा में पेश किया गया। PM मोदी के 2047 तक निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हमारी सरकार एक महत्वपूर्ण योगदान देगी।

यह भी पढ़ें:- किसानों, गरीबों, पिछड़ी जातियों समेत सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी बजट: कृषि मंत्री रामविचार नेताम

उन्होंने कहा कि इस बजट में उद्योग और श्रम के क्षेत्र में प्रदेश की विष्णुदेव साय सरकार आने वाले एक साल में कई महत्वपूर्ण कार्य करेगी। इसका लाभ हजारों मजदूरों को मिलेगा। नई उद्योग नीति जल्द ही लागू की जाएगी। भूमिहीन कृषि मजदूरों की सहायता के लिए दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर कल्याण योजना शुरू की जाएगी। इससे प्रत्येक परिवार को हर साल 10 हजार की आर्थिक सहायता मिलेगी। इसके लिए बजट में 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है। असंगठित श्रमिकों, असंगठित सफाई कर्मकारों, ठेका मजदूरों, घरेलू कामकाजी महिलाओं और हमालों के कल्याण के लिए अटल श्रम सशक्तिकरण योजना शुरू होगी। (Minister Lakhan on Budget)

उन्होंने कहा कि अटल श्रम सशक्तिकरण योजना के लिए 123 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसी तरह श्रमिकों की योजनाओं के ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए श्रमेव जयते पोर्टल शुरू किया जाएगा। नए औद्योगिक पार्कों की स्थापना के लिए 60 करोड़, फूड पार्कों के लिए 50 करोड़, लागत पूंजी अनुदानों के लिए 200 करोड़ और ब्याज अनुदान के लिए 50 करोड़ प्रावधान किया गया है। राजधानी में बनेगा यूनिटी मॉल, स्थानीय उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा। उद्योग मंत्री देवांगन ने बताया कि प्रदेश के हैंडलूम हस्तशिल्प और अन्य स्थानीय उत्पादों के बिक्री और प्रचार प्रसार के लिए मार्केट प्लेस उपलब्ध कराने कि लिए यूनिटी मॉल की स्थापना की जाएगी। (Minister Lakhan on Budget)

यूनिटी मॉल की स्थापना के लिए 80 करोड़ का प्रावधान

यूनिटी मॉल की स्थापना के लिए 80 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। इन्वेस्ट छत्तीसगढ़ के माध्यम से देश-विदेश से बडे़ उद्योगपति छत्तीसगढ़ आयेंगे। इन्वेस्ट इंडिया के तर्ज पर इन्वेस्ट छत्तीसगढ़ सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसके लिए बजट में 5 करोड़ का प्रावधान किया गया है। छत्तीसगढ़ स्टार्टअप हब और नॉलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग इकाईयां स्थापित करने के लिए स्टार्टअप समिट का आयोजन किया जाएगा। (Minister Lakhan on Budget)

Related Articles

Back to top button