लद्दाख में LAC पर फिर बढ़ा विवाद, भारतीय चरवाहों से हुई चीनी सैनिकों की झड़प, देखिए वीडियो

Indian herders and Chinese soldiers : लद्दाख में भेड़ चरा रहे चरवाहों के एक गुट की LAC के पास चीनी सैनिकों  संग बहस हो गई. दरअसल चीनी सैनिक उन्हें भेड़ चराने से रोकने की कोशिश कर रहे थे, जिसके बाद चरवाहों ने बहुत ही बहादुरी से इन सैनिकों का सामना किया. चरवाहों का समूह बहुत ही बहादुरी से चीनी सैनिकों के सामने खड़ा हो गया और दावा किया कि वह अपने क्षेत्र में हैं.

बता दें कि गलवान में साल 2020 में सैनिकों के बीच हुए संघर्ष के बाद से स्थानीय चरवाहों ने इस क्षेत्र में जानवरों को चराना बंद कर दिया था.सामने आए वीडियो में चीनी सैनिकों संग बहस कर रहे चरवाहों का दावा है कि वह वे भारतीय क्षेत्र में हैं, उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है. (Indian herders and Chinese soldiers)

यह भी पढ़े :- Budget 2024: विपक्ष पर बरसे PM मोदी, कहा- लोकतंत्र का चीरहरण करने वाले आत्मचिंतन करें , आपको हुड़दंग की आदत है

भारत और चीनी क्षेत्र को अलग करने वाले LAC पर लंबे समय से दोनों सेनाओं के बीच विवाद चल रहा है, कुछ मामलों में हिंसक झड़प भी देखने को मिली हैं. हालांकि इस घटना में हिंसा टल गई. चुशूल के पार्षद कोंचोक स्टैनज़िन ने स्थानीय चरवाहों की सराहना की और उनका समर्थन करने के लिए भारतीय सेना की भी तारीफ की. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ”पूर्वी लद्दाख के सीमावर्ती क्षेत्रों में पैंगोंग के उत्तरी तट पर चरवाहों, खानाबदोशों में अपने अधिकारों का दावा करने की सुविधा देने में @फायरफ्यूरीकॉर्प्स_आईए द्वारा किए गए पॉजिटिव इंप्रैक्ट देखना खुशी की बात है.” मैं ऐसे मजबूत नागरिक-सैन्य संबंधों और सीमावर्ती क्षेत्र की आबादी के हितों की देखभाल के लिए भारतीयसेना को धन्यवाद देना चाहता हूं.”

एक अन्य पोस्ट में, पार्षद कोंचोक स्टैनज़िन ने घटना का इंस्टाग्राम वीडियो का एक लिंक शेयर किया, रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वीडियो को जनवरी की शुरुआत का बताया जा रहा है.

उधर, कांग्रेस ने ये वीडियो शेयर कर मोदी सरकार से सवाल पूछा है। कांग्रेस ने X पोस्ट में कहा कि ‘इस वीडियो में चीन के सैनिक हमारी जमीन पर चरवाहों को जाने से रोक रहे हैं। चीन के सैनिकों की चरवाहों से झड़प भी हुई।

कांग्रेस ने मोदी सरकार से सवाल पूछा कि आखिर चीन की हिम्मत कैसे हो रही है? हमारी जमीन पर पैर रखने की इनकी जुर्रत कैसे हुई? क्या इस बार भी PM मोदी चीन को क्लीनचिट देते हुए कहेंगे – कोई घुसा नहीं। पोस्ट में आगे कहा कि सरकार को इस नापाक हरकत पर चीन को कड़े लहजे में संदेश देना चाहिए। (Indian herders and Chinese soldiers)

Related Articles

Back to top button