Trending

UP election fourth phase: यूपी में आज चौथे चरण का मतदान, 59 सीटों पर 2 करोड़ 12 लाख वोटर करेंगे 624 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

UP election fourth phase: उत्तर प्रदेश में आज का दिन काफी महत्वपूर्ण वाला होने जा रहा हैं। विधानसभा चुनाव 2022 का आज चौथे चरण का मतदान (UP election fourth phase) हो रहा हैं। चौथे चरण के मतदान के अंतर्गत आज कुल नौ जिले के 59 सीटों पर मतदान के साथ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला का दिन होगा। उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में इन 59 में से 51 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी। चौथे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार का दौर सोमवार की शाम खत्म हो गया।

यह भी पढ़ें : Board Exams 2022: 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन? सुप्रीम कोर्ट याचिका पर कल करेगा सुनवाई

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में आज बुधवार को नौ जिलों की 59 सीटों पर मतदान हो रहा हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया हैं। और शाम छह बजे तक चलेगा। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए 860 कंपनी अर्धसैनिक सुरक्षा बल तैनात किए हैं। चौथे चरण के मतदान में प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा पीलीभीत, खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, बांदा और फतेहपुर में वोटिंग होगी।

उत्तरप्रदेश के 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में इन 59 में से 51 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी। समाजवादी पार्टी को चार सीट, बहुजन समाज पार्टी को तीन सीट और भाजपा के सहयोगी अपना दल-सोनेलाल को एक सीट मिली थी। विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान प्रचार काफी ‘हाई वोल्टेज’ वाला रहा और सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार कार्य में अपनी पूरी ताकत झोंक दी।

यह भी पढ़ें : Board Exam Helpline number : माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा के लिए जारी की हेल्पलाइन नंबर

चुनाव आयोग के द्वारा कोरोना महामारी के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी मतदाताओं को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया है। उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग कोरोना महामारी से जुड़े नियम तय कर चुका है। इनके मुताबिक जो लोग मतदान केंद्रों पर छह बजे तक लाइन में लग गए हैं, उनको वोट डालने का मौका दिया जाएगा। छह बजे के बाद आने वालों को मतदाताओं को मतदान का मौका नहीं मिलेगा। इसके अलावा लोगों को मतदान केंद्र में मास्क पहनकर आना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा।

Related Articles

Back to top button