किसानों की सहुलियत के लिए प्रदेश के में खुलेंगे 25 नए धान उपार्जन केंद्र, पढ़ें पूरी खबर

New Paddy Procurement Center: राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ के किसानों-ग्रामीणों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ग्रामीणों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मांग पर खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 और आगामी खरीफ विपणन वर्षों के लिए राज्य के विभिन्न जिलों में नवीन धान उपार्जन केंद्र खोलने की अनुमति प्रदान की गई है। इस आशय का आदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है। नवीन धान उपार्जन केंद्रों में राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ विकासखंड के अंतर्गत देवकट्टा और डोंगरगांव विकासखण्ड के संबलपुर में खोले जाएंगे। इसी तरह सक्ती जिले के सक्ती विकासखंड के अंतर्गत नन्दौरखुर्द, महासमुंद जिले के बागबाहरा विकासखंड के अंतर्गत बोडराबांधा और आमगांव में केंद्र खोले जाएंगे।

यह भी पढ़ें:- 2000 के नोट बदलने का आखिरी दिन आज, इसके बाद नहीं मिलेगा मौका

मुंगेली जिले के लोरमी विकासखंड के औराबांधा, बलरामपुर जिले के रामचन्द्रपुर विकासखंड के डुमनपान, कोंडागांव जिले के फरसगांव विकासखंड के बड़ेओड़गांव, केशकाल विकासखंड के कुएमारी और कोंडागांव विकासखंड के नवागांव और गरियाबंद जिले के छुरा विकासखंड के पीपरछेड़ी और उत्तर बस्तर कांकेर जिले के अंतागढ़ विकासखंड के बंडापाल और कोयलीबेड़ा विकासखंड के बेलगाल में नवीन धान उपार्जन केंद्र खोले जाएंगे। इसी तरह मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले के मानपुर विकासखण्ड के मुरारगोटा, बीजापुर जिले के बीजापुर विकासखंड के चेरपाल, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले के खैरागढ़ विकासखंड के ठेलकाडीह, उत्तर बस्तर दंतेवाड़ा जिले के दंतेवाड़ा विकासखंड के बड़ेगोडरे और अरनपुर, रायगढ़ जिले के घरघोड़ा विकासखंड के बटुराकछार, धरमजयगढ़ विकासखंड के कटाईपाली सी, सरगुजा जिले के बतौली विकासखंड के बोदा और मंगारी समेत सीतापुर विकासखंड के बेलजोरा में नवीन धान उपार्जन केंद्र खोले जाने की अनुमति प्रदान की गई है। (New Paddy Procurement Center)

बस्तर कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश

इधर, बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि धान खरीदी के लिए सभी व्यवस्था समय पर तैयार रखे। उन्होंने सभी अनुविभागीय दंडाधिकारियों को गिरदावरी-खसरा कार्य का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि बस्तर सीमावर्ती जिला होने पर धान खरीदी कार्य में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। कलेक्टर गुरुवार की शाम को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में खरीफ वर्ष 2023-24 की धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर विजय ने बैठक में अधिकारियों को समिति प्रबंधकों और ऑपरेटरों का प्रभार को परिवर्तन करने के निर्देश दिए।  उन्होंने विश्वसनीय व्यक्ति के रूप में चिन्हांकित राजस्व, कृषि विभाग के मैदानी अमलों को धान खरीदी के व्यवस्था की तैयारी, बारदाना की व्यवस्था, किसानों का वेरिफिकेशन करवाने पर जोर दिया। (New Paddy Procurement Center)

Related Articles

Back to top button