Farmers Protest : दिल्ली कूच पर अड़े किसान, किले में तब्दील हुई राजधानी, धारा 144 लागू

Farmers Protest : आज किसान दिल्ली कूच कर रहे हैं. किसानों के आंदोलन को देखते हुए प्रशासन ने भी यहां पर कड़ी व्यवस्था की है. दिल्ली से सटे राज्यों पंजाब, चंडीगढ़, यूपी, हरियाणा व नोएडा के बॉर्डर को पुलिस ने सील कर दिया है. जगह जगह बैरिकेडिंग लगी है. सड़कों पर कटीले तार बिछे है. हजारों सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. साथ ही पुलिस ड्रोन से निगरानी कर रही है.

इसके पहले सोमवार को चंडीगढ़ में किसानों व केंद्रीय मंत्रियों की हुई बातचीत में एमएसपी (MSP) की गारंटी पर सहमति नहीं बनी. किसान नेताओं ने मंगलवार को ‘दिल्ली चलो’ का नारा दिया है. (Farmers Protest)

यह भी पढ़ें : विदेशी पर्यटकों को लुभा रही कोंडागांव की सुंदरता, फ्रांस की पर्यटक को भाया छत्तीसगढ़ 

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय मंत्रियों ने कहा कि MSP को लेकर कमेटी बना रहे हैं, लेकिन किसान नेता इसके लिए राजी नहीं हुए. उधर, किसानों को रोकने के लिए हरियाणा से लेकर दिल्ली तक जगह-जगह किलेबंदी की गई है. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित गाजीपुर बॉर्डर पर भी लोहे के बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं. सिंधु व टिकरी बॉर्डर पर भी सुरक्षा का कड़ा पहरा है.

बता दें कि किसानों के आंदोलन को देखते हुए दिल्ली में एक महीने के लिए धारा 144 लगा दी गई है. दिल्ली में भीड़ जुटाने, लाउड स्पीकर और ट्रैक्टरों की एंट्री बैन कर दी गई. साथ ही हथियारों से लेकर लाठी-पत्थर भी दिल्ली में नहीं ले जाने दिए जाएंगे.

एमएसपी सहित किसानों की ये हैं प्रमुख मांगें

किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी के अलावा स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को पूर्ण रूप से लागू करने, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफी, पुलिस मामलों की वापसी और लखीमपुर खीरी हिंसा पीड़ितों के लिए न्याय की भी मांग कर रहे हैं। (Farmers Protest)

Related Articles

Back to top button