भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से टेस्ट सीरीज शुरू, ये खिलाड़ी हुए पहले मैच से बाहर

IND vs AUS Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है। घर में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खेलने के बाद टीम इंडिया अब टेस्ट मैच खेलने उतरने वाली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में ही चार टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू हो रही है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए ये सीरीज भारत के लिए बहुत अहम है। भारत को सीरीज में कम से 2 टेस्ट मैच जीतने ही होंगे। हालांकि भारत के मिडिल ऑर्डर बैटर श्रेयस अय्यर ऑस्ट्रेलिया के पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं।

यह भी पढ़ें:- कलेक्टर मीणा ने एक के बाद एक की ताबड़तोड़ कार्रवाई, तहसीलदार, पटवारी को नोटिस, सचिव सस्पेंड

वहीं श्रेयस अय्यर दिल्ली में 17 फरवरी को होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले टीम के साथ जुड़ जाएंगे। उनकी गैरमौजूदगी में BCCI ने अब तक किसी प्लेयर को रिप्लेसमेंट के रूप में टीम से नहीं जोड़ा है। श्रेयस अय्यर पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चोटिल हो गए थे। उन्हें पीठ में चोट थी, लेकिन उन्होंने जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज खेली। चोट गंभीर होने के चलते उन्हें बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी भेजा गया, जहां उनका रिहैब शुरू हुआ। बुधवार को टेस्ट सीरीज के लिए उनका फिटनेस टेस्ट हुआ, जिसमें एक्सपर्ट्स ने बताया कि उन्हें पूरी तरह मैच फिट होने में थोड़ा और समय लगेगा। ऐसे में वह दिल्ली टेस्ट से पहले ही टीम के साथ जुड़ सकेंगे। (IND vs AUS Test)

अय्यर के रिप्लेसमेंट में किसी प्लेयर को नहीं किया गया शामिल

बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ उन्हें हल्की चोट थी, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में उनकी चोट बढ़ गई। वे रिहैब के लिए गए और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेल सके। NCA, बेंगलुरु में रिहैब के बाद 2 फरवरी को सीधा नागपुर जाने वाले थे, जहां टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से पहला टेस्ट खेलना है, लेकिन फिटनेस इश्यू के चलते वह अब टीम के साथ नहीं जुड़ेंगे। BCCI ने अब तक अय्यर के रिप्लेसमेंट के रूप में किसी भी प्लेयर को टीम में शामिल नहीं किया है।

17 सदस्यीय भारतीय टीम का हिस्सा थे अय्यर 

अय्यर 17 सदस्यीय भारतीय टीम का हिस्सा थे, जिसमें सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन के रूप में मिडिल ऑर्डर बैटर के ऑप्शन मौजूद हैं। वहीं रोहित शर्मा के साथ अगर केएल राहुल ओपनिंग करते हैं तो शुभमन गिल भी मिडिल ऑर्डर में बैटिंग करने के लिए उपलब्ध रहेंगे। भारतीय टीम नागपुर में टेस्ट से पहले 6 फरवरी तक 4 दिन के लिए प्रैक्टिस करेगी। 5 फरवरी को ऑस्ट्रेलियन टीम भी नागपुर पहुंच जाएगी। टीम मंगलवार को भारत पहुंच चुकी है और इस वक्त बेंगलुरु में ही प्रैक्टिस कर रही है। 4 दिन प्रैक्टिस करने के बाद वह भी नागपुर पहुंचेंगे। पहले टेस्ट में रोहित शर्मा और केएल राहुल का ओपनिंग करना पक्का है। तीसरे नंबर पर पुजारा और चौथे नंबर पर विराट कोहली उतरेंगे। नंबर 7 पर रवींद्र जडेजा और नंबर 8 पर रविचंद्रन अश्विन का खेलना तय है। ये दोनों टीम के दो प्रमुख स्पिनर हैं। (IND vs AUS Test)

इन खिलाड़ियों के बीच होड़ 

वहीं पांचवें और छठे नंबर के लिए दो-दो जोड़ी खिलाड़ियों के बीच होड़ है। जबकि नंबर 9 के लिए दो विकल्प हैं। नंबर-10 पर मोहम्मद शमी और नंबर 11 पर मोहम्मद सिराज का खेलना तय माना जा रहा है। तीन पोजीशन ऐसी हैं, जहां अब तक नाम फाइनल नहीं हैं। नंबर 5 पर चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह सूर्यकुमार यादव खेलेंगे या शुभमन गिल ये अब तक फाइनल नहीं हो पाया है। नंबर-6 पर बतौर विकेटकीपर ईशान किशन खेलेंगे या केएस भरत। इनके अलावा नंबर-9 पर अक्षर पटेल होंगे या कुलदीप यादव। ये सभी अभी तक तय नहीं हो पाया है। हालांकि तीसरे स्पिनर के तौर पर इन्हीं दोनों में से किसी एक की जगह बनती है। (IND vs AUS Test)

ऋषभ पंत की जगह इन्हें किया गया शामिल

बता दें कि विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत कार एक्सीडेंट में घायल होने के बाद हॉस्पिटल में एडमिट हैं। वह लंबे समय तक क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे। उनकी जगह टीम इंडिया में ईशान किशन और केएस भरत बतौर विकेटकीपर शामिल किए गए हैं। हालांकि किशन और भरत दोनों ने ही अब तक भारत के लिए टेस्ट डेब्यू नहीं किया है। पंत विकेटकीपिंग के अलावा टीम में अटैकिंग बैटर के रूप में भी शामिल थे। भारत की स्पिनिंग ट्रैक पर अगर टीम मैनेजमेंट तेजी से रन बनाने वाले बैटर के पीछे जाएगी तो वह किशन को चुनेगी। वहीं स्पेशलिस्ट कीपर के रूप में भरत ही एकमात्र ऑप्शन हैं। ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम मंगलवार को भारत पहुंच गई है, जो बेंगलुरु में प्रैक्टिस कर रही है।

भारत में प्रैक्टिस मैच नहीं खेलेगी ऑस्ट्रेलिया की टीम

टेस्ट सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत में प्रैक्टिस मैच खेलने से मना कर दिया। टीम के उप कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा कि पिछली बार हमने प्रैक्टिस गेम खेला था, लेकिन उन्हें ग्रीन टॉप विकेट पर प्रैक्टिस करा दी गई। इसलिए इस बार हम प्रैक्टिस गेम नहीं खेलेंगे और टीम प्रैक्टिस ही करते हुए सीधा टेस्ट मैच खेलेंगे। स्मिथ पिछले भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान थे। तब उन्होंने 111 और 178 रन की नॉटआउट पारी खेल कर टीम को एक टेस्ट मैच जिताया था और एक ड्रॉ भी कराया था। हालांकि भारत वह सीरीज 2-1 से जीता था। (IND vs AUS Test)

प्रैक्टिस मैच नहीं खेलने को लेकर बताई ये वजह

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी इयान हीली ने प्रैक्टिस मैच नहीं खेलने के पीछे की वजह बताते हुए कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया BCCI पर भरोसा नहीं करता है। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने भी हाल ही में कहा था कि भारत में अभ्यास मैच खेलने का कोई मतलब नहीं है। उनका मानना है कि भारत प्रैक्टिस मैच उस तरह की पिच नहीं देता है जैसी कि असल मैच के लिए तैयार कि जाती है। ये उनके भरोसे का उल्लंघन होता है। इस वजह से अभ्यास मैच खेलने का कोई फायदा नहीं है।

पहला टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट नहीं खेल पाएंगे। वे उंगली की चोट से परेशान है। ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट अवार्ड्स के दौरान जब स्टार्क से चोट के अपडेट के बारे में पूछा गया तो 33 साल के क्रिकेटर ने कहा कि अभी मैं चोटिल हूं और कुछ समय बाद अब दूसरे टेस्ट के लिए दिल्ली जाऊंगा, वहां ट्रेनिंग स्टार्ट करूंगा। ऐसे में वे दूसरे टेस्ट मैच में खेलते दिख सकते हैं। इसके साथ ही भारत के मिडिल ऑर्डर बैटर श्रेयस अय्यर भी दिल्ली में ही दूसरे टेस्ट में टीम के साथ शामिल होंगे। टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय टीम को कंगारुओं से 3 वनडे भी खेलने हैं। (IND vs AUS Test)

टेस्ट के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम 

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए भारत की टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (कीपर), केएस भरत (कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनाडकट का नाम शामिल है। टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, डेविड वॉर्नर, मैट रेन्शॉ, एलेक्स केरी (कीपर), पीटर हैंड्सकॉम्ब (कीपर), कैमरून ग्रीन, एश्टन एगर, नाथन लायन, टॉड मर्फी, मिचेल स्वेप्सन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बॉलैंड, जोस हेजलवुड और लांस मॉरिस का नाम है।

ऐसे मिला बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का नाम

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज 1947-48 से खेली जा रही है। सीरीज में एक बार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करती है तो अगली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आती है। भारत ने पहली बार 1979 में 6 टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से जीती थी। इससे पहले खेली गई 7 सीरीज में से 6 सीरीज कंगारुओं ने जीती थी। एक ड्रॉ रही। ओवरऑल रिजल्ट पर नजर डालें तो भारत ने 10 बार ये सीरीज जीती है और ऑस्ट्रेलिया के नाम 12 सीरीज जीत हैं। इस दौरान 5 सीरीज ड्रॉ रहीं। 1996 में पहली बार इस सीरीज को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का नाम मिला। (IND vs AUS Test)

WTC के फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया के पास आखिरी मौका 

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में 4 मुकाबले खेले जाएंगे। ये सीरीज भारत के लिए अहम है, क्योंकि यह सीरीज रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के फाइनल के लिए क्वालिफाई करने का आखिरी मौका है। अगर टीम इंडिया इसमें से कम से कम 2 टेस्ट जीत जाती है तो वह WTC के फाइनल में पहुंच जाएगी। अभी टीम 58.93% अंक के साथ पॉइंट टेबल के दूसरे स्थान पर है। जबकि ऑस्ट्रेलिया 75.56% लेकर लगभग फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। (IND vs AUS Test)

Related Articles

Back to top button