Trending

PM किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन के समय हो रही ये गलतियां, जानिए कैसे?

Whatsaap Strip

न्यूज डेस्क : सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना में एक बड़ा बदलाव किया है अगर आप किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ा अपडेट है।

उम्मीद की की जा रही है कि पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त का पैसा 15 दिसंबर तक आ जाएगा। ऐसे में उन किसानों को इस बार लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है जिन्होंने आवेदन के समय ये गलतियां की होंगी।

यह भी पढ़ें : शुभ संकेत : इन संकेतों से पहचाने कि कब आपका अच्छा समय शुरू होने वाला है!

सुधार के लिए वासप भेजे जा रहे आवेदन

जिन किसानों के आवेदन में किसी भी तरह की गलतियां होंगी, उनके आवेदन स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं। सुधार के लिए आवेदन वापस भी भेजे जा रहे हैं।जानकारी के मुताबिक कृषि विभाग द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए कुछ सत्यापित आवेदनों में PFMS द्वारा फंड ट्रांसफर के समय कई तरह की त्रुटियां मिली है। इस वजह से किसान सम्मान निधि का राशि ट्रांसफर नहीं हो पा रही। आवेदनों में इन त्रुटियों को सुधार के लिए वापस भेजा जा रहा है।

लाखों किसानों की रुकी किस्त

कृषि मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार 12.26 करोड़ से अधिक लोग पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकृत हैं।10.59 करोड़ से अधिक किसानों का RFT Sign यानी रिक्वेस्ट फॉर फंड ट्रांसफर साइन हुआ। इसके बाद 10.50 करोड़ से अधिक किसान परिवारों का FTO Generate किया गया, यानी फंड ट्रांसफर के आदेश दिए गए।72 लाख से अधिक ऐसे किसान हैं जिनका किसी वजह का पेमेंट फेल हो गया वहीं 58.50 लाख से अधिक किसानों की किस्त जानकारी ना देने की वजह से रोक ली गई है।

यह भी पढ़ें : आने वाले समय में ऊर्जा संकट की बढ़ती संभावनाएं, दस्तक दे रही देश में बढ़ती महंगाई की समस्या

पोर्टल पर अपना स्टेटस जरूर चेक करें

वहीं किसी कारणवश आपको किसान सम्मान निधि की राशि नहीं आ रही हो तो एक बार पोर्टल पर अपना स्टेटस जरुर चेक करें। ऐसा हो सकता है कि किसी छोटी सी त्रुटि की वजहसे आपकी राशि रुकी हो, यदि ऐसा है तो तत्काल ऑनलाइन इसमें सुधार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ट्रैक्टर ट्रॉली तालाब में गिरने से हुआ दर्दनाक हादसा, हादसे में चार लोगो की हुई मौत

इन वजहों से रिजेक्ट हो रहा आवेदन

  • किसान का नाम “ENGLISH” में होना जरूरी है
  • जिन किसान का नाम आवेदन में “HINDI” में है, कृपया नाम संशोधित करें
  • आवेदन में आवेदक का नाम और बैंक अकाउंट में आवेदक का नाम भिन्न होना
  • किसान को अपने बैंक शाखा जा कर बैंक में अपना नाम आधार और आवेदन में दिये गए नाम के अनुरूप करना होगा।
  • IFSC कोड लिखने में गलती
  • बैंक अकाउंट नंबर लिखने में गलती
  • गांव के नाम में गलती

Related Articles