Trending

Importance of Number Three: जन्म दिनांक से जानिए अंक की विशेषता, पढ़ें अंक 3 का क्या हैं महत्व

Importance of Number Three: पहले हम यह जान लेते हैं कि अंको की उत्पत्ति कैसे हुई। वर्तमान के अंक ज्योतिष में जिस विवेचन या विधा को देख रहे हैं, वह कैसे आया था, मुलत: संख्या के गणित का ही विशेष प्रकार का फलित है। किंतु संख्या शब्द ज्योतिष के परिप्रेक्ष्य को प्रकट नहीं कर पाता, इसलिए इसे संख्या ज्योतिष के स्थान पर अंक ज्योतिष या अंक विज्ञान के नाम से जानते हैं.

जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी मास की 3, 12, 21 अथवा 30 तारीख को हुआ होउनका मूलांक तीन होता है, (उदहारण:- 12=1+2=3 अंक शेष) इन तरीकों के अतिरिक्त यदि किसी अन्य संख्या का जोड़ एक हो तो उसका मूलांक भी तीन ही होगा. (Importance of Number Three)

अंक 3 हैं त्रि-आयामी

यह सृष्टि भी त्रिगुणात्मक है. जीवन के त्रिगुण पदार्थ, बुद्धि, बल व चेतना का प्रतीक है. इसमें सृजन, पालन व संहार के ब्रह्मा, विष्णु, महेश के गुण समाहित हैं, इससे परिवार में माता-पिता तथा शिशु तीनों का बोध होता है, आत्मा, शरीर एवं मन का प्रतीक है, यह विस्तार का अंक है. सृष्टि त्रिगुणात्मक होने से 3 का गुणा किसी भी अंक में करते जाएं, संख्या का अंत नहीं आएगा.

यह भी पढ़ें : Importance of Number Two: अंक ज्योतिष में जन्म दिनाँक से जानिए अंक की विशेषता, पढ़ें अंक 2 का क्या हैं महत्व

यह भी पढ़ें : Importance of Number one: जन्म दिनाँक से जानिए अंक की विशेषता, पढ़ें अंक 1 का क्या हैं महत्व

यह गुरु ग्रह का प्रतीक हैकिसी भी मास के 3 , 12 , 21 और 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातक का अंक 3 होता है. मित्रता अंक-जिन लोगों का जन्म 3 12 21 30 दिनांक में हुआ हो, उनसे इनकी अच्छी मित्रता रहती है.

  1. यह व्यक्ति बड़े स्वाभिमानी होते है, यह किसी के आगे झुकना नहीं चाहते.
  2.  एहसान भी नहीं लेना चाहते, तथा स्वतंत्र एवं निरंकुश प्रकृति के होते हैं. इसी कारण कई लोग इनके शत्रु बन जाते हैं.
  3.  यह लोग व्यापार-व्यवसाय में उच्चतम पद पर पहुंचते हैं, यह जल, थल, सेना, प्रशासन और सामान्य क्षेत्र में प्राप्त करते हैं.
  4.  दायित्व का निर्वाह कुशलतापूर्वक करते हैं, इनके मित्रों की संख्या अधिक होती है, मित्र इन्हें कम लाभ देते हैं, एक मित्र से हानि या विश्वासघात भी मिलता है.
  5.  मन की बात यह कम ही बताते हैं, यह शत्रुओं तथा विरोधियों पर विजय प्राप्त करते हैं.
  6.  दाम्पत्य :- वैवाहिक जीवन सुखी होता है, घर से हर तरह की सुख सुविधा का सामान रहता है. इनके दो आत्मीयविशेषयादो विवाह हो सकते हैं, पहले विवाह में कई बार हानि होती है.
  7.  संतान :- दो पुत्र और एक पुत्री होती है, पहली बड़ी संतान के कारण परेशानी झेलनी पड़ती है, छोटी आयु में ही इनके पिता को भारी खर्च उठाना पड़ता है, और घर की आर्थिक स्थिति कमजोर पड़ जाती है.पर बाद में धीरे-धीरे सुधर जाती है.
  8.  इनके आय के साधन एक से अधिक होते है, इन्हें संपत्ति संबंधी मुकदमा भी करना पड़ सकता है.
  9.  शिक्षा :- यह उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं, यह अध्ययन शील तथा पढ़ने लिखने में दक्ष होते हैं, कला, विज्ञान और साहित्य में इनकी रूचि होती है, इन्हें क्रोध जल्दी आता है, और जल्दी ही शांत हो जाता है.
  10.  परोपकार और धार्मिक होते हैं. यह बातचीत द्वारा लोगों को प्रभावित करने में समर्थ होते हैं.
  11.  स्पष्ट वादी और महत्वाकांक्षी व्यक्ति होते हैं. किसी के अधीन रहकर कार्य नहीं करना चाहते.
  12.  छोटा कार्य कभी पसंद नहीं आता, इच्छा सदा ऊंचे से ऊंचा पद प्राप्त करने की ही रहती है.
  13.  नियंत्रण पसंद है, आप चाहते हैं कि आपकी आज्ञा का पालन पूर्णरूपेण हो. यदि आप से उनके पद का अधिकारी आपको कोई और आदेश देता है तो उसका पालन भी आप मुस्तैदी से करते हैं, ये थोड़ा सा अधिकार पाते ही डिटेक्टर की तरह व्यवहार करने लगते हैं.
  14.   कई बार तो आपकी स्वेच्छाचारी यहां तक बढ़ जाती है कि आप आदेश को कानून की बिरादरी देने लगते हैं .उसे पूरा करने का हट करते हैं इसी कारण अनेक व्यक्ति आपके शत्रु बन जाते हैं. यद्यपि आप लड़ाकू या झगड़ालू वृत्ति के नहीं है.
  15.  आप थोड़े अभिमानी भी हैं. किसी दूसरे व्यक्ति का एहसान अपने ऊपर नहीं लेना चाहते. दूसरे से उपकृत नहीं होना चाहते .आप स्वतंत्रप्रवृत्ति के व्यक्ति हैं.
  16.  आपके पास धन तो आता है लेकिन आप संग्रह नहीं कर पाते. भविष्य की चिंता नहीं करते. धन ना होने के कारण आप चिंतित अवश्य हो जाते हो.
  17.  स्वार्थ की भावना भी आपने पर्याप्त है, जिससे कोई लाभ ना हो, उसकी तरफ आप विशेष ध्यान नहीं चाहते.
  18.  आप ऐश्वर्या पूर्ण जीवन बिताने की चाह रखते हैं और मौज मजे तथा शौक सजावट आदि पर अधिक व्यय करते हैं. आशाएं पूरी ना होने पर आप शीघ्र ही निराश हो जाते हैं.
  19.  सामाजिक मान मर्यादा का आपको विशेष ध्यान रहता है. अपने स्वजनों में आप अधिक प्रिय नहीं, उनसे प्राया मनमुटाव सा ही बना रहता है, यूं तो आप ईमानदार हैं, परंतु गलत तरीके से धन मिले तो आप इंकार नहीं करते.
  20.  आपका स्वभाव क्रोधी तो है पर आप विवेक का दामन कभी नहीं छोड़ते, अधिक धन कमाने के लिए आप एक से अधिक काम करते हैं, उनमें संतुलित नहीं हो पाता.
  21.  आप के अधिकांश मित्र विश्वासघाती और स्वार्थी भी सिद्ध होते हैं.
  22.  दाम्पत्य :- प्रेम या रोमांस के मामले में आपको स्थायी सफलता  यास्थिरतानहींयानिरन्तरता नहीं मिलती, परंतु अनुकूल जीवन साथी या दाम्पत्य साथी या पत्नी सुशील सुंदर और आज्ञाकारी होती है.
  23.  बाल्यावस्था में सामान्य स्थिति रहते हुए, आपको शिक्षा के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा होगा, परिवार से अधिक सफलता नहीं मिली होगी.
  24.  यात्राओं से आपको लाभ होता है. आप गहरी नींद लेना चाहते हैं. स्वादिष्ट भोजन चाहते हैं. और अच्छे ढंग ढंग से सजे हुए सुव्यवस्थित मकान में रहना चाहते हैं, थोड़ा सामर्थ होने पर आप वाहन की इच्छा करने लगते हैं,  40 वर्ष की आयु से पूर्व आपको वाहन प्राप्त हो जाना चाहिए. वकील,  प्रोफेसर, लेक्चरर,  समाज सुधारक, प्रशासक, व्यापारी, शेयर ब्रोकर, अनुसंधानकर्ता, पुजारी,  नेता तथा धार्मिक कार्य करने वाले होते हैं .

Related Articles

Back to top button