Trending

UP Election 2022: अंतिम चरण के 54 सीटों का परिणाम तय करेगा कद, मंत्री से लेकर बाहुबली तक की किस्मत दांव पर

UP Election 2022: सात मार्च को उत्तर प्रदेश में आखिरी चरण का मतदान होना है। इसके लिए राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। नौ जिलों की 54 सीटों पर इस चरण में कुल 613 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है।

सातवें चरण में आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर, सोनभद्र और भदोही जिलों में मतदान होना है। इन जिलों की 54 सीटों पर कुल 613 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला 2.06 करोड़ मतदाता करेंगे। वर्ष 2017 के चुनाव में 29 भाजपा, 11 सपा, छह बसपा, चार अपना दल (एस), तीन सुभासपा और एक सीट निषाद पार्टी को मिली थी। भाजपा 10, सपा 20, बसपा 14, कांग्रेस छह, सुभासपा तीन और निषाद पार्टी एक सीट पर दूसरे स्थान पर थी। इस बार निषाद पार्टी तथा अपना दल (एस) को भाजपा के साथ ही हैं, लेकिन सुहेलदेव बहुजन समाज पार्टी का समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन हो गया है।

यह भी खबर पढ़ें : Importance of Number Three: जन्म दिनांक से जानिए अंक की विशेषता, पढ़ें अंक 3 का क्या हैं महत्व

यूपी विधानसभा चुनाव में हम धीरे-धीरे पश्चिम से चलकर पूर्वांचल की ओर पहुंच गए हैं। अंतिम दौर का मतदान यहीं पर होना है। यही वह द्वार है जिसे पार करने के लिए छोटे से लेकर बड़े दल दम लगाए पड़े हैं, क्योंकि इसी से उनका कद तय होना है और राजनीतिक हैसियत का आकलन होगा। अपना दल एस की अनुप्रिया पटेल हो या सुभासपा के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर उनका कद भी यही चरण तय करेगा।

अंतिम दौर का मतदान सात मार्च को नौ जिलों की 54 सीटों पर होना है। वैसे तो चुनाव में एक-एक सीट और एक-एक वोट मायने रखता है, लेकिन यह वो 54 सीटें हैं, जिससे नेताओं की पकड़ का पता चलना है। यह पता चलना है कि उनके दावे में कितना दम है। उनके साथ कितने फीसदी कौन सी जातियां हैं।

(UP Election 2022)

Related Articles

Back to top button