Ayodhya Ram Mandir : ISRO ने दिखाई राम मंदिर की शानदार झलक, अंतरिक्ष से ऐसा दिखता है मंदिर

ISRO RamMandir Satellite Photo : उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनाया गया है. सोमवार को भव्य श्रीराम मंदिर का उद्घाटन किया जाना है. साथ ही इसी दिन रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी है. इस बीच भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर की सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं. सैटेलाइट तस्वीरों में दशरथ महल और सरयू नदी साफ नजर आ रही है. नव पुनर्निर्मित अयोध्या रेलवे स्टेशन भी सैटेलाइट तस्वीर में दिख रहा है.

भारत के पास मौजूदा समय अंतरिक्ष में 50 से अधिक सैटेलाइट (ISRO RamMandir Satellite Photo) हैं. उनमें से कुछ का रिजॉल्यूशन एक मीटर से भी कम है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के हैदराबाद में स्थित राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर ने अयोध्या के भव्य श्रीराम मंदिर की तस्वीरें लेने के काम को अंजाम दिया है.

यह भी पढ़े :- Ram Mandir Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 14 जोड़े बनेंगे यजमान, जारी हुई पूरी लिस्ट

इसरो द्वारा जारी की गईं सैटेलाइट तस्वीरों (ISRO RamMandir Satellite Photo) में 2.7 एकड़ के श्रीराम मंदिर स्थल को साफ देखा जा सकता है. भारतीय रिमोट सेंसिंग श्रृंखला के सैटेलाइट का उपयोग करके इसका एक विस्तृत दृश्य भी दिखाया गया है. अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने स्वदेशी सैटेलाइट का उपयोग करके अंतरिक्ष से भव्य राम मंदिर की पहली झलक दिखाई है.

बता दें कि मंदिर के निर्माण के अन्य चरणों में भी इसरो की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. अयोध्या की इस भव्य परियोजना में एक बड़ी चुनौती भगवान राम की मूर्ति को लगाने के लिए सटीक स्थान की पहचान करना था. मंदिर निर्माण के दौरान भगवान राम की सटीक स्थान की पहचान करने की जिम्मेदारी भी इसरो को सौंपी गई थी. राम मंदिर का ट्रस्ट चाहता था कि भगवान राम मूर्ति को 3X 6 फीट की जगह पर रखा जाए. जहां माना जाता है कि भगवान राम का जन्म हुआ था.

सोमवार को अयोध्या के श्रीराम मंदिर का उद्घाटन होना है. इस कार्यक्रम में देश और विदेश से बड़ी संख्या में वीवीआईपी अयोध्या पहुंच रहे हैं. राम मंदिर के उद्घाटन और रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम मोदी भाग लेने वाले हैं. अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. अयोध्या की सुरक्षा-व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है.

ayodhya

Related Articles

Back to top button