PM मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने किया पाइपलाइन का उद्घाटन

India Bangladesh Friendship Pipeline: PM नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत-बांग्लादेश फ्रेंडशिप पाइपलाइन का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-बांग्लादेश संबंधों में आज एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है। भारत-बांग्लादेश फ्रेंडशिप पाइपलाइन की नींव हमने सितंबर 2018 में रखी थी। मुझे खुशी है कि आज प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ इसका उद्घाटन किया। 

PM मोदी ने कहा कि ये भी संतोष का विषय है कि कोविड महामारी के बावजूद भी इस प्रोजेक्ट का काम जारी रहा। इस पाइपलाइन से उत्तरी बांग्लादेश के विभिन्न जिलों को एक मिलियन मीट्रिक टन हाई स्पीड डीजल की आपूर्ति की जा सकेगी। पिछले कुछ सालों में प्रधानमंत्री शेख हसीना के कुशल नेतृत्व में बांग्लादेश ने उल्लेखनीय प्रगति की है। हर भारतीय को इस पर गर्व है और हमें खुशी है कि हम बांग्लादेश की इस विकास यात्रा में योगदान दे पाए हैं। (India Bangladesh Friendship Pipeline)

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि ये पाइपलाइन बांग्लादेश के विकास को और गति देगी और दोनों देशों के बीच बढ़ती कनेक्टिविटी का भी एक उत्कृष्ट उदाहरण रहेगी। मुझे याद है कि कई सालों पहले प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 1965 से पहले की रेल कनेक्टिविटी बहाल करने के अपने विजन के बारे में चर्चा की थी। उसी समय से दोनों देशों ने मिल कर इस पर बहुत प्रगति की है। इसी का परिणाम है कि कोविड महामारी के दौरान हमें रेल नेटवर्क के द्वारा बांग्लादेश को ऑक्सीजन भेजने में सुविधा रही है। (India Bangladesh Friendship Pipeline)

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत बांग्लादेश को 1100 मेगावाट से अधिक बिजली की आपूर्ति कर रहा है। मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की पहली इकाई शुरू हो गई है। इसका उद्घाटन पिछले साल PM शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान किया गया था। अब हम दूसरी यूनिट को भी जल्दी शुरू करने की दिशा में काम कर रहे हैं। आज की वैश्विक स्थिति में कई विकासशील अर्थव्यवस्थाएं अपनी खाद्य और ऊर्जा सुनिश्चित करने के लिए जूझ रही है। इस संदर्भ में आज के इस आयोजन का महत्व और भी अधिक है। (India Bangladesh Friendship Pipeline)

यह भी पढ़ें:- मांझिनगढ़ को जैव विविधता पार्क के रूप में विकसित करने CM बघेल ने की घोषणा

PM मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि यह पाइपलाइन बांग्लादेश के विकास को और गति देगी और दोनों देशों के बीच बढ़ती connectivity का भी उत्कृष्ट उदाहरण रहेगी। इसी का परिणाम है कि कोविड महामारी के दौरान हमें रेल नेटवर्क के द्वारा बांग्लादेश को ऑक्सीजन आदि भेजने में सुविधा रही। उनके इस दूर-दृष्टि भरे विजन के लिए मैं प्रधानमंत्री शेख हसीना का ह्रदय से अभिनंदन करता हूं। कितना शुभ संयोग है कि आज का यह उद्घाटन, बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म जयंती के एक दिन बाद हो रहा है। (India Bangladesh Friendship Pipeline)

उन्होंने कहा कि बंगबंधु के ‘शोनार बांग्ला’ विजन में पूरे क्षेत्र का मैत्रीपूर्ण विकास तथा समृद्धि शामिल था। यह संयुक्त प्रोजेक्ट उनके इस विज़न का उत्तम उदाहरण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह एक शुभ संयोग है कि आज का उद्घाटन बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जयंती के एक दिन बाद हो रहा है। चाहे परिवहन के क्षेत्र हो, चाहे ऊर्जा के क्षेत्र हो, पॉवर ग्रिड की बात हो या फिर डिजिटल क्षेत्र… जितनी हमारी कनेक्टिविटी बढ़ेगी, उतना ही हमारे People to People संबंधों को बल मिलेगा।  (India Bangladesh Friendship Pipeline)

Related Articles

Back to top button