India vs New Zealand Semi Final: शमी की सुनामी, कोहली-रोहित का तूफान से न्यूजीलैंड को हरा भारत फाइनल में

India vs New Zealand Semi Final:  वनडे विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मेजबान भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रन से हरा दिया है। दोनों टीमें चार साल बाद एक बार फिर से सेमीफाइनल में आमने-सामने थीं। पिछली बार 2019 में कीवी टीम ने करोड़ों भारतीयों का सपना तोड़ दिया था और फाइनल में जगह बनाई थी। इस बार भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर पिछली हार का बदला ले लिया। अब भारतीय टीम 19 नवंबर को अहमदाबाद में फाइनल खेलेगी।

यह भी पढ़े :- जम्मू-कश्मीर के डोडा में भीषण सड़क हादसा, यात्रियों से भरी बस खाई में गिरने से 39 लोगों की मौत

भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट खोकर 397 रन बनाए। इसके जवाब में कीवी टीम सभी विकेट खोकर 327 रन ही बना पाई। (India vs New Zealand Semi Final)

भारत ने बड़ा लक्ष्य दिया तो फैंस को उम्मीद कि कीवी रनों के पहाड़ के नीचे दब जाएंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। डेरिल मिचेल (119 गेंदों में 9 चौके और 7 छक्के के दम पर 134 रन) लड़े और क्या खूब लड़े। न्यूजीलैंड भले ही हार गया, लेकिन इस बल्लेबाज ने सारी चमक लूट ली। भारत ने विराट कोहली के 50वें शतक और श्रेयस अय्यर की तूफानी सेंचुरी के दम पर 4 विकेट पर 397 रन बनाए थे, जबकि जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 48.5 विकेट पर 327 रन बना पाई। मोहम्मद शमी (9.5 ओवरों में 57 रन) ने विकेटों का सत्ता जड़ा। इस तरह से भारत ने आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट में न्यूजीलैंड के भूत को भगाने में कामयाबी हासिल की और फाइनल का टिकट कटा लिया। यह भारत की लगातार 10वीं जीत है। यह भी रिकॉर्ड है। टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच की विनर के साथ भारत 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खिताबी मुकाबला खेलेगा।

कोहली का 50वां शतक तो श्रेयस का तूफान
इससे पहले विराट कोहली ने वनडे में शतकों का अर्धशतक पूरा करके सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जबकि श्रेयस अय्यर ने लगातार दूसरे मैच में सैकड़ा ठोका, जिससे भारत ने 4 विकेट पर 397 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। कोहली ने 117 गेंद पर 113 रन बनाए, जबकि अय्यर ने 70 गेंद पर 105 रन बनाए। इन दोनों ने 128 गेंद पर 163 रन जोड़े। इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा ने 29 गेंद पर 47 रन की तूफानी पारी खेल कर भारत को तेज शुरुआत दिलाई जबकि बीच में रिटायर्ड हर्ट होने वाले शुभमन गिल ने अंतिम ओवर में वापसी की और कुल 66 गेंद पर नाबाद 80 रन की पारी खेली। केएल राहुल 20 गेंद पर 39 रन बना कर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी सबसे महंगे लेकिन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 100 रन देकर 3 विकेट लिए। (India vs New Zealand Semi Final)

Related Articles

Back to top button