छत्तीसगढ़ समेत 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, कई जगहों पर जलभराव की स्थिति

India Rain Alert: देश के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ से हाल बेहाल है। इस बीच मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ समेत देश के 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसमें छत्तीसगढ़ के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा शामिल हैं। इसी तरह जम्मू-कश्मीर, पंजाब और बिहार में मध्यम बारिश होगी।

यह भी पढ़ें:- Crime: नाबालिग को भट्‌टी में जलाया, गैंगरेप की आशंका, जांच में जुटी पुलिस

इधर, उत्तराखंड के उत्तराकाशी जिले में पहाड़ों से मलबा गिरने के चलते गंगोत्री नेशनल हाईवे ब्लॉक हो गया। गंगोत्री धाम यात्रा पर जा रहे कुछ लोग यहां फंस गए हैं। पुलिस-प्रशासन की टीम मलबा हटाने में जुटी हुई है। हिमाचल प्रदेश के शिमला में लैडस्लाइड की चपेट में आने से किसान भवन और पार्किंग में खड़ी 3 कारें डैमेज हो गईं। घटना बुधवार को शिमला सिटी के ढल्ली इलाके में हुई। लैंडस्लाइड के दौरान किसान भवन में लगभग 50 लोग मौजूद थे। हादसे में किसी को नुकसान नहीं हुआ है। (India Rain Alert)

जांजगीर-चांपा में भारी बारिश का अलर्ट

वहीं गुजरात में बिपरजॉय साइक्लोन से 1.33 लाख हेक्टेयर जमीन प्रभावित हुई है। जबकि 1200 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने गुजरात के लिए 1 हजार 140 करोड़ रुपए जारी किए हैं। जांजगीर-चांपा जिले में भारत मौसम विज्ञान विभाग केन्द्र रायपुर द्वारा अगले 24 घंटे के भीतर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। अपर कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को अपने-अपने अनुविभाग के बाढ़ से प्रभावित ग्रामों को सचेत रहने की मुनादी कराने और बाढ़ से प्रभावित होने की आशंका को देखते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाने की समेत समुचित आवश्यक व्यवस्था उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। (India Rain Alert)

Related Articles

Back to top button