आखिरी 2 टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, वनडे में पांड्या कप्तान

India Test ODI Team: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के आखिरी 2 टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए BCCI ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टेस्ट टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हार्दिक पांड्या पहली बार वनडे फॉर्मेट में भी भारत की कप्तानी करेंगे। रवींद्र जडेजा की वनडे टीम में वापसी हुई है। वहीं जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे भी नहीं खेलेंगे। रोहित शर्मा पारिवारिक कारणों से पहला वनडे नहीं खेलेंगे। वह दूसरे वनडे से टीम के साथ जुड़ेंगे और कप्तानी करेंगे।

यह भी पढ़ें:- कांग्रेस महाधिवेशन की तैयारी तेज, CM भूपेश ने लिया जायजा

बता दें कि टेस्ट टीम में उप कप्तान के रूप में किसी भी खिलाड़ी का नाम नहीं दिया गया। ऐसे में संभव है कि केएल राहुल अब टीम के उप कप्तान नहीं हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टेस्ट टीम में किसी भी प्लेयर को उप कप्तान नहीं रखा गया। शुरुआती 2 टेस्ट में केएल राहुल के नाम के आगे उप कप्तान लिखा था। ऐसे में केएल राहुल ही टीम के उप कप्तान हैं या नहीं इस पर संदेह है। राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों टेस्ट में मौके दिए गए, लेकिन वे 20, 17 और एक रन के स्कोर ही बना सके। अगर टेस्ट टीम से राहुल की उप कप्तानी छीन ली गई है तो अब टीम इंडिया रोहित के साथ शुभमन गिल से तीसरे टेस्ट में ओपनिंग करा सकती है। (India Test ODI Team)

वहीं टेस्ट टीम में इसके अलावा कोई बदलाव नहीं हुए हैं। शुरुआती 2 टेस्ट नहीं खेलने वाले ईशान किशन, कुलदीप यादव, उमेश यादव और जयदेव उनादकट टीम में बरकरार हैं। तीसरा टेस्ट एक मार्च से इंदौर और चौथा टेस्ट 8 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज खत्म होने के बाद टीम इंडिया को कंगारुओं के खिलाफ 3 वनडे भी खेलने हैं। सीरीज के पहले मैच में हार्दिक पांड्या टीम की कप्तानी करेंगे। रोहित शर्मा फिलहाल पहला मैच नहीं खेलेंगे। हार्दिक ने अब तक वनडे में टीम की कप्तानी नहीं की है। (India Test ODI Team)

उन्होंने अब तक T-20 में ही टीम इंडिया की कमान संभाली है। अपनी कप्तानी के 11 में से 8 मैचों में उन्होंने टीम को जीत दिलाई। 2 में हार मिली और एक मुकाबला टाई रहा। ​​​​​वहीं अपनी कप्तानी में सौराष्ट्र को घरेलू क्रिकेट में विजय हजारे ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी जिताने वाले जयदेव उनादकट को 10 साल बाद वनडे टीम में शामिल किया गया है। उन्हें पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू के 12 साल बाद टेस्ट टीम में जगह मिली थी। उन्होंने एक टेस्ट खेला भी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट टीम में भी जगह बनाई। 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे डेब्यू के बाद उन्होंने भारत के लिए 7 मैच खेले, लेकिन 2013 के बाद से उन्हें मौके नहीं मिले। (India Test ODI Team)

वहीं घुटने में इंजरी के बाद टेस्ट टीम में शानदार वापसी करने वाले ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की वनडे टीम में भी वापसी हुई है। जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को वनडे टीम से भी बाहर रखा गया है। वह भी इंजरी के चलते पिछले 5 महीनों से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल सके हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, जयदेव उनादकट, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक और शार्दूल ठाकुर का नाम शामिल है। (India Test ODI Team)

वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी 2 टेस्ट के लिए भारतीय टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, ईशान किशन, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, जयदेव उनादकट, उमेश यादव और कुलदीप यादव के नामों का ऐलान किया गया है। बता दें कि BCCI ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम कंगारुओं को टिकने नहीं दे रही है। दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट को भी टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत लिया है। साथ ही मौजूदा सीरीज में 2-0 से आगे है। (India Test ODI Team)

Related Articles

Back to top button