छत्तीसगढ़ में सुशासन दिवस पर किसानों को मिलेगी सौगात, 2 साल का बकाया बोनस जारी करेंगे CM साय

Paddy Bonus to Farmers: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों को धान बोनस दिए जाने गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के किसानों को दो साल के धान की बकाया बोनस राशि 3716 करोड़ रुपए का वितरण आज (25 दिसंबर) किया जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर धान बोनस वितरण का मुख्य समारोह मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मुख्य आतिथ्य में दोपहर 01 बजे से रायपुर जिले के अभनपुर विकासखंड के बेंद्री गाव में आयोजित होगा। कृषि और सहकारिता विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा करेंगे।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नए प्रभारी पर मंत्री बृजमोहन का तंज, कहा- पायलट कब उड़ा देगा कोई भरोसा नहीं…

कार्यक्रम में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, सांसद सुनील सोनी, पूर्व मंत्री और रायपुर पश्चिम के विधायक राजेश मूणत, विधायक अभनपुर इंद्रकुमार साहू, रायपुर ग्रामीण के विधायक मोती लाल साहू, आरंग विधायक खुशवंत साहेब, रायपुर उत्तर के विधायक पुरंदर मिश्रा, विधायक धरसींवा अनुज शर्मा और जिला पंचायत रायपुर के अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा विशिष्ट अतिथि होंगे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य के किसानों से किए गए वादे के अनुसार छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों से समर्थन मूल्य पर 21 क्विंटल धान प्रति एकड़ के मान से क्रय करने का आदेश जारी हो चुका है। धान उपार्जन केंद्रों और सोसायटियों द्वारा नवीन निर्धारित मात्रा के अनुरूप धान खरीदी के लिए किसानों को टोकन जारी करना शुरू कर दिया है। (Paddy Bonus to Farmers)

राज्य में इस साल 130 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी अनुमानित है। समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के एवज में राज्य के किसानों को लगभग 40 हजार करोड़ रुपए का भुगतान होगा। छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी को लागू करके किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल के मान से 21 क्विंटल धान की खरीदी शुरू हो गई है। किसानों को धान बेचने में किसी भी तरह की दिक्कत ना हो, इसके लिए सभी खरीदी केंद्रों में बेहतर और पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि हम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मना रहे हैं। आज राज्य के किसान भाइयों को 2 साल के धान की बकाया बोनस राशि 3716 करोड़ 38 लाख 96 हजार रुपए का भुगतान करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा है कि ऐसे किसान जो पूर्व निर्धारित मात्रा के अनुसार सोसायटियों में अपना धान बेच चुके हैं, उन्हें नवीन निर्धारित मात्रा के अंतर का धान विक्रय करने की सुविधा भी दी गई है। (Paddy Bonus to Farmers)

Related Articles

Back to top button