Trending

Indian Navy Recruitment: 10वीं पास के लिए इंडियन नेवी में निकली बंपर भर्ती ऐसे करें अप्लाई

Indian Navy Recruitment: इंडियन नेवी में नौकरी कर देश सेवा करने का सुनहरा मौका है। इंडियन नेवी ने ट्रेड्समैन स्किल्ड के 1 हजार 531 पदों पर भर्ती निकली है। इसमें, सामान्य वर्ग के लिए 697 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 141 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 385 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 215 पद और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 93 पद शामिल हैं।

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 10वीं पास उम्मीदवार इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर 20 मार्च 2022 ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा शुल्क- सामान्य वर्ग के उमीदवारों के लिए 205 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा, जबकि एससी/एसटी/PWBDs भूतपूर्व सैनिक और महिलाओं को परीक्षा शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें-Raipur Dirt Bike Tournament: 5 और 6 मार्च रायपुर में बाइक रेसिंग का आयोजन, देशभर के बाइकर्स होंगे जमा

शैक्षिक योग्यता- नेवी में ट्रैड्समैन के पदों पर भर्ती के लिए उमीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से कक्षा 10वीं पास होने के साथ ही औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) का सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है।

आयु सीमा-20 मार्च 2021 को भारतीय नौसेना में ट्रेड्समैन के पदों पर अप्लाई के लिए उमीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल से कम और अधिकतम आयु 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

सलेक्शन- 20 मार्च के बाद प्राप्त आवेदनों के आधार पर उमीदवारों की स्क्रीनिंग की जायेगी। उसके बाद स्क्रीनिंग में सेलेक्टेड उमीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद मेरिट के आधार पर उमीदवारों का सिलेक्शन होगा।

सैलरी- इंडियन नेवी में ट्रेड्समैन के पदों पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को मैट्रिक्स लेवल 2 के तहत 19900 रुपए से 63200 रुपए महीने तक सैलरी दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button