Char Dham Yatra 2024 : श्री केदारनाथ के कपाट खुले, अक्षय तृतीया पर चारधाम यात्रा शुरू

Char Dham Yatra 2024 : उत्तराखंड के स्थित केदारनाथ के कपाट शीतकाल के दौरान छह माह बंद रहने के बाद शुक्रवार को अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री केदारनाथ धाम के कपाट पूरे विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भक्तों के ‘हर-हर महादेव’ के उद्घोष के साथ खुले. मंदिर के कपाट खुलने के समय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी पत्नी गीता धामी के साथ बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए मौजूद रहे.

इसके साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra 2024) का आरंभ हो गया. गुरुवार को ही बाबा की डोली केदारनाथ पहुंची थीं. केदारनाथ के कपाट सुबह सात बजे खुले वहीं यमुनोत्री के कपाट 10.29 पर और गंगोत्री के कपाट दोपहर बाद 12 बजकर 20 मिनट पर खुलेंगे. उनके अनुसार चारधाम के नाम से प्रसिद्ध धामों में शामिल एक अन्य धाम बदरीनाथ के कपाट 12 मई को सुबह छह बजे खुलेंगे।

यह भी पढ़ें:- पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 8 लोगों की मौत, 12 घायल 

इससे पहले भगवान केदारनाथ जी की पंचमुखी डोली कल गुरुवार शाम पौने चार बजे सेना के बैंड की भक्तिमय जय घोष के साथ श्री केदारनाथ धाम पहुंच गई है। केदारनाथ धाम पहुंचे श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (BKTC) अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने पंचमुखी डोली के केदारनाथ धाम पहुंचने पर अगवानी की। (Char Dham Yatra 2024)

Related Articles

Back to top button