ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी समेत 9 लोगों की मौत की आशंका, पहाड़ियों पर मिला हेलिकॉप्टर का मलबा

Raisi Chopper Crash Update: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी समेत हेलिकॉप्टर में सवार 9 लोगों की मौत की आशंका जताई गई है। दरअसल, अजरबैजान की पहाड़ियों पर हेलिकॉप्टर का मलबा मिल गया है। हालांकि इसमें सवार राष्ट्रपति रईसी और ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन समेत 9 लोग नहीं मिले हैं। ऐसे में इनके जिंदा बचे होने की उम्मीद नहीं है। सर्चिंग में जुटी रेड क्रिसेंट की टीम ने कहा है कि किसी के जिंदा होने के कोई संकेत नहीं हैं। हेलिकॉप्टर रविवार शाम 7.30 बजे अजरबैजान के पास लापता हो गया था। रातभर से इसकी तलाश की जा रही थी। इलाके में भारी बारिश, कोहरा और ठंड की वजह से सर्चिंग में दिक्कतें आईं।

यह भी पढ़ें:- Lok Sabha Election 2024 Voting: 5वें चरण में 49 सीटों पर वोटिंग शुरू, इन हॉट सीटों पर रहेगी नजर

इससे पहले साेमवार सुबह तुर्की के सर्चिंग ड्रोन को अजरबैजान की पहाड़ियों पर एक जलती जगह मिली थी। इसके बाद बताया गया कि वहां सर्चिंग टीम भेजी गई। हादसा ऐसी जगह हुआ, जहां घना जंगल और पहाड़ी है। ईरान सरकार ने तलाश के लिए 40 टीमें बनाईं, जो रातभर सर्चिंग में जुटी रहीं। कई देश मदद के लिए रेस्क्यू टीम भेज रहे हैं। घने कोहरे, सर्दी, बारिश और खराब मौसम के चलते तलाश में दिक्कत आ रही है। तीन बचावकर्मी गायब हो गए हैं। रईसी की सलामती को लेकर ईरान की मस्जिदों में दुआओं का दौर शुरू हो गया है। जानकारी के मुताबिक रईसी 19 मई की सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। लौटने के दौरान अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर में यह हादसा हुआ। (Raisi Chopper Crash Update)

बता दें कि ईरानी राष्ट्रपति रईसी अमेरिका में बने बेल 212 हेलिकॉप्टर पर सवार थे। दो ब्लेड वाला यह एयरक्राफ्ट मीडियम साइज का है। इसमें पायलट समेत 15 लोग बैठ सकते हैं। राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री होसैन के अलावा हेलिकॉप्टर में पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, ​​​तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम, एक पायलट, को-पायलट, क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड सवार थे। रूस के अलावा आर्मेनिया, अजरबैजान, इराक, कतर, सऊदी अरब और तुर्की के साथ-साथ यूरोपीय कमिशन ने रईसी के हेलिकॉप्टर की तलाश के लिए सैटेलाइट मैपिंग एक्टिवेट कर दिया है। ईरानी सरकार ने रिवोल्यूशनरी गार्ड यानी सेना को अलर्ट पर रखा है। हालांकि अभी किसी के भी शव नहीं मिले हैं। ऐसे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। (Raisi Chopper Crash Update)

Related Articles

Back to top button