मध्यप्रदेश में मिला नोटों का पहाड़, हवाला कारोबारी के घर पुलिस की दबिश

Bhopal Cash Recovered: झारखंड के बाद मध्यप्रदेश में भी नोटों का पहाड़ मिला है। दरअसल, भोपाल के पंत नगर कॉलोनी में कैलाश खत्री नामक व्यक्ति के घर से नोटों की कई गड्डियां बरामद की गई है। पुलिस का कहना है कि शख्स मनी एक्सचेंज के कारोबार में काम करने का दावा कर रहा है। कार्रवाई के दौरान पुलिस को 30 लाख रुपए से ज्यादा कैश मिला है। पुलिस के मुताबिक कैलाश हवाला कारोबार से जुड़ा है। उसकी निशानदेही पर तीन लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

यह भी पढ़ें:- महाराष्ट्र के CM पर उद्धव ठाकरे का वार, कहा- मेरा बाप, पार्टी और निशान चुराया है, शिंदे ने किया पलटवार

दरअसल, पंथ नगर निवासी कैलाश खत्री 2006 से मनी एक्सचेंज का काम कर रहे हैं। वे कटे-फटे नोट को बैंक में बदलने का काम भी करते हैं। साल 2020 तक उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक से नोट बदलवाए। इसके बाद जब पंजाब नेशनल बैंक ने नोट बदलने बंद कर दिए तो उन्होंने अपने घर में नए और पुराने नोट दीवान में रख लिए और फिर वह दिल्ली, मुंबई जाकर नोट बदलवाने लगे। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिलने पर उन्होंने गुरुवार रात को उनके घर पर दबिश दी। कैलाश खत्री के पास से एक रुपए से लेकर 500 रुपए तक के कटे-फटे नोट बरामद हुए हैं। इसके साथ ही नए नोट भी मिले हैं। (Bhopal Cash Recovered)

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय यानी ED की टीम ने झारखंड के रांची में कई ठिकानों पर छापा मारा था। इस दौरान ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल के नौकर के घर ED ने भारी नकदी जब्त की थी। इस मामले में कुल 6 जगहों पर छापेमारी हुई। कुल 35.23 करोड़ रुपये का कैश बरामद किया गया है। बैंक अधिकारी मौके पर नोट गिनने वाली मशीनें लेकर पहुंचे थे और छापे के बाद से ही नोटों की काउंटिंग चल रही थी। बता दें कि ED ने कुछ योजनाओं के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फरवरी 2023 में झारखंड ग्रामीण विकास विभाग के मुख्य अभियंता वीरेंद्र के. राम को गिरफ्तार किया था। (Bhopal Cash Recovered)

Related Articles

Back to top button