अगर आप भी करना चाहते हैं चार धाम यात्रा, तो आपके लिए है रेलवे का ये शानदार टूर पैकेज, में करें चार धाम की यात्रा

IRCTC Tour Package : अगर आपने अब तक उत्तराखंड में चार धाम के दर्शन नहीं किए हैं। तो ये खबर आपके बेहद काम की साबित हो सकती है। आप मई और जून के महीने में चार धाम यात्रा कर सकते हैं। ऐसे मौके बार-बार नहीं मिलते हैं. देश में अनेक धार्मिक स्थल मौजूद हैं, जहां आप भी गए होंगे। लेकिन चार धाम को एक साथ घूमने का मौका कुछ अलग अनुभव देगा। हर साल लाखों की संख्या में लोग चारधाम के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इसे ध्यान में रखकर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने चार धाम यात्रा-2023 के लिए शानदार एयर टूर पैकेज बनाया है। जानिए क्या है पूरा पैकेज..

यह भी पढ़ें : कर्नाटक में हिजाब पहनकर परीक्षा केंद्र में नहीं जा पाएंगी छात्राएं, इस मामले में होली के बाद सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

IRCTC Tour Package : चार धाम यात्रा पर होगा फोकस

इस एयर टूर पैकेज में चार धाम की यात्रा करने का अवसर मिल रहा है। यह टूर आप 11 रात, 12 दिनों में पूरा कर सकेंगे। साथ ही इस पैकेज में आपको हरिद्वार, यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ, ऋषिकेश घूमने का मौका मिलेगा। देश-विदेश से आने वाले टूरिस्टों के लिए इस साल की चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। अगर आप भी अपने परिवार के साथ मई-जून-2023 के महीने में यात्रा का प्लान बना रहे हैं, तो अभी से अपने लिए सीट बुक कर सकते हैं।

देखें यात्रा का शेड्यूल

आईआरसीटीसी की तरफ से जारी टूर पैकेज की शुरुआत 21 मई 2023 से होगी। आपको इसके लिए मुंबई एयरपोर्ट से फ्लाइट मिलेगी और आपकी चार धाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी। इसके बाद आपको एक-एक कर बद्रीनाथ, बरकोट, गंगोत्री, गुप्तकाशी, हरिद्वार, जानकी चट्टी, केदारनाथ, सोनप्रयाग, उत्तरकाशी, यमुनोत्री तक घुमाते हुए दर्शन कराया जाएगा।

IRCTC Tour Package : इतना देना होगा किराया

इस पूरे टूर के लिए आपको किराये के साथ कई तरह की सुविधा मिलती है. किराये को देखें तो अगर आप अकेले जाना चाहते हैं। तो आपको 67000 रुपये का किराया देना होगा। जबकि दो लोगों को 69900 रुपये और तीन लोगों को 91400 रुपये का किराया देना होगा। किराए में यात्रियों को मुंबई से आने-जाने तक का हवाई किराया, 11 रातों के लिए होटलों या गेस्ट हाउस में रुकने का इंतजाम, कार से आवाजाही की सुविधा, नाश्ता और रात का खाना तक शामिल है। इस टूर पैकेज से जुड़ी और जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या IRCTC के ऑफिस जाकर पता कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : आज होगा वीमेंस प्रीमियर लीग का आगाज, मुंबई और गुजरात के बीच होगा पहले सीजन का पहला मुकाबला

कब से शुरू होगी चारधाम यात्रा

आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज के तहत लोगों को बद्रीनाथ, बरकोट, गंगोत्री, गुप्तकाशी, हरिद्वार, जानकी चट्टी, केदारनाथ, सोनप्रयाग, उत्तरकाशी, यमुनोत्री के दर्शन करने का मौका मिलेगा। 11 रातों और 12 दिन का यह टूर 21 मई से शुरू हो जाएगा। जो 25 जून तक चलेगा। इस यात्रा में शामिल होने के लिए आपको 6 अलग-अलग तारीखों पर फ्लाइट की सुविधा मिलने जा रही है। आप अपनी सुविधा के अनुसार यात्रा की तारीख चुन सकते हैं।

IRCTC Tour Package : ये तारीखें तय है

21 मई से 01 जून
28 मई से 08 जून
04 जून से 15 जून
11 जून से 22 जून
18 जून से 29 जून

Related Articles

Back to top button