छत्तीसगढ़ में बाघ तस्कर गिरोह का भंडाफोड़, 39 आरोपियों की गिरफ्तारी

Chhattisgarh Forest Action: वन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में राज्य में विभाग द्वारा वन अपराधों की रोकथाम के लिए सघन अभियान जारी है। इस कड़ी में बाघ के तस्कर गिरोह को पकड़ने में वन विभाग को बड़ी कामयाबी मिली है। इसके तस्करी में संलिप्त अभी तक 39 आरोपियों को जेल भेजा गया। गौरतलब है कि वन विभाग द्वारा वन्यजीव के तस्करी के प्रकरण में संयुक्त टीम बनाकर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। इन्द्रावती टायगर रिजर्व, बीजापुर के रुद्रारम गांव से  बाघ की खाल की तस्करी में लिप्त 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के सरकारी अस्पतालों में बढ़ी स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता, 5 सालों में 100 अस्पतालों को मिला NQAS सर्टिफिकेट

साथ ही वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत 3 जुलाई 2023 को 9 आरोपियों को जेल भेजा गया था। इसके बाद आरोपियों के निशानदेही पर अन्य आरोपियों को भी पकड़ा गया। 18 जुलाई 2023 की स्थिति में कुल 39 आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।  प्रकरण में मुख्य रूप से आरोपी तुलसीराम, रामकुमार टिंगे, ओमप्रकाश ठाकुर, गणेश यालम और मनोज कुरसम, अमित कुमार झा, आरती दास गंधर्व, पुतुल बर्मन (महिला आरोपी), पीतांबर साहू, सुधाकर हटवार, श्यामराव शिवनकर, शालीकराम मरकाम, अशोक खोटेले, जागेश्वर साहू, धर्माराव चापले, श्रवण झाड़ी, रंजीत कुलदीप, अली बक्श खान, किशोर दशरिया की बाघ, तेंदुआ की खाल, कछुआ और अन्य वन्यजीवों की खरीदी-बिक्री में संलिप्तता रही है। (Chhattisgarh Forest Action)

इस प्रकरण में अभी तक कुल 39 आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। साथ ही वर्तमान में प्रकरण से संबंधित 07 आरोपी फरार है। प्रकरण में आरोपियों का संबंध महाराष्ट्र  के तस्कर गिरोह से होने से संयुक्त टीम ने 14 आरोपियों को महाराष्ट्र के भंडारा, गोंदिया और चंद्रपुर जिले से आरोपियों को ग्राम कोसाटोला, सालेकसा में बाघ को करंट लगाकर मारने और तस्करी के आरोप में गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है। प्रकरण में आरोपियों से बाघ की खाल, 2 नग हिरण के सींग और बाघ की हड्डियां, तेंदुआ का खाल, कोटरी सींग-2 नग, कोटरी का कपाल – 1 नग, उल्लू का कपाल, उल्लू का पंजा-02 नग, सांबर का सींग-02 नग, भालू का नाखून-4 नग, कार, बाइक, मोबाइल फोन, GIR का फंदा सामग्री बरामद की गई है। 

इंद्रावती टायगर रिजर्व के उप संचालक, धम्मशील गणवीर ने बताया कि यह सम्पूर्ण कार्रवाई संयुक्त रूप से टीम गठित कर की गई है, जिसमें उदन्ती सीतानदी टायगर रिजर्व के उप संचालक वरून जैन, वनमण्डलाधिकारी दुर्ग शशी कुमार, शशिगानंदन वनमण्डलाधिकारी पश्चिम भानुप्रतापपुर और सबंधित वनमण्डल के टीम द्वारा इस बड़े तस्कर गिरोह को पकड़ने में सफलता हासिल की है। इस कार्रवाई में पुलिस विभाग का भी सराहनीय योगदान रहा।  बता दें कि छत्तीसगढ़ में बाघ की तस्करी की खबरें समाने आ रही है। इस लेकर वन विभाग की टीम पुलिस के साथ मिलकर लगातार कार्रवाई कर रही है। (Chhattisgarh Forest Action)

Related Articles

Back to top button