Trending

Kendriya Vidyalaya Admission : केंद्रीय विद्यालय में कक्षा पहली की प्रवेश प्रक्रिया हुई शुरू, ऐसे करें आवेदन

Kendriya Vidyalaya Admission : केंद्रीय विद्यालय में कक्षा पहली की प्रवेश प्रक्रिया के लिए पंजीयन 28 फरवरी सोमवार से शुरू हो गया है. विद्यालय प्रबंधन ने बताया कि पंजीयन सुबह 10 बजे शुरू हो चुका है और 21 मार्च तक चलेगा. केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में दाखिले के लिए शेड्यूल (Kendriya Vidyalaya Admission) जारी कर दिया है.

पेरेंट्स अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म केन्द्रीय विद्यालय के एडमिशन पोर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in से प्राप्‍त किया जा सकता है.

केंद्रीय विद्यालय संगठन के अनुसार नई शिक्षा नीति के अनुसार कक्षा एक में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु भी बढ़ा दी है. इसके तहत अब बच्चे की आयु छह साल होगी. हालांकि पहले बच्चे की उम्र पांच साल थी. आधिकारिक नोटिस के अनुसार कक्षा दो और उससे ऊपर की कक्षाओं के लिए पंजीकरण 8 अप्रैल, 2022 से 16 अप्रैल, 2022 तक शाम चार बजे तक होगा. वहीं कक्षा 11 के लिए एक पंजीकरण फार्म प्रवेश के लिए विद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. सभी वर्गों की आयु की गणना 31 मार्च, 2022 तक की जाएगी.

एडमिशन के लिए ऐसे लोग भी आवेदन कर सकते हैं, जो सेल्‍फ एंप्‍लॉयड हैं. इसके साथ ही प्राइवेट जॉब करने और अन्‍य काम करने वाले उम्‍मीदवार भी एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Operation Ganga : जानिए क्या है ‘ऑपरेशन गंगा’ जिसके जरिए यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकाला जा रहा सुरक्षित

ऐसे करें आवेदन

  • आध‍िकार‍िक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं.
  • खुद को रजिस्‍टर करें और लॉगइन कोड जनरेट करें.
  • इस लॉगइन कोड के जरिए KVS Admissions 2022 फॉर्म भरें और डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड करें.
  • फॉर्म और डॉक्‍यूमेंट्स दोनों की हार्ड कॉपी निकाल लें.
  • एडमिशन के वक्‍त काम आएगी.

25 मार्च को घोषित होगी एडमिशन लिस्‍ट

कक्षा 1 के लिए पहली एडमिशन लिस्‍ट 25 मार्च, 2022 को घोषित की जाएगी. दूसरी और तीसरी लिस्‍ट क्रमशः 1 अप्रैल और 8 अप्रैल को घोषित की जाएगी, यानी पहली सूची के बाद सीटें खाली रहती हैं, तो ही दूसरी और तीसरी सूची जारी की जाएगी.

Related Articles

Back to top button