Operation Ganga : जानिए क्या है ‘ऑपरेशन गंगा’ जिसके जरिए यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकाला जा रहा सुरक्षित

Operation Ganga : यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ने जो मिशन चलाया है उसे ‘ऑपरेशन गंगा’ (Operation Ganga) नाम दिया गया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. शनिवार को 250 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया की दूसरी फ्लाइट ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी. इन सभी को बुखारेस्ट के रास्ते लाया जा रहा है.

इससे पहले 219 भारतीयों का पहला जत्था रोमानिया के रास्ते शनिवार शाम मुंबई पहुंचा. रूसी अटैक के कारण यूक्रेनी हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया है. इसके बाद वहां फंसे हुए भारतीय नागरिकों को निकलाने के लिए वैकल्पिक मार्ग चुना गया है. भारतीय नागरिक यूक्रेन से बसों में सवार होकर रोमानिया पहुंच रहे हैं. शनिवार को जब 219 छात्रों को लेकर एयर इंडिया का विमान मुंबई पहुंचा तो केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उन्हें रिसीव किया. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लिखा, “मातृभूमि में आपका स्वागत है! मुंबई हवाई अड्डे पर यूक्रेन से सुरक्षित निकाले गए भारतीयों के चेहरों पर मुस्कान देखकर खुशी हुई.

इसके अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी ट्वीट कर भारतीय नागरिकों का स्वागत किया. उन्होंने लिखा, “वैलकम बैक. #ऑपरेशन गंगा का पहला स्टेप. पीएम नरेंद्र मोदी ने कल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से बातचीत के दौरान यूक्रेन में फंसे भारतीय को लेकर भी चर्चा की. उन्होंने कहा था कि भारतीय को वहां से निकालना भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

Related Articles

Back to top button