Snoring Problem : सोते वक्त अगर आप खर्राटों से हैं परेशान तो इन उपायों से दूर करें अपनी समस्या

Snoring Problem : कई लोगों को खर्राटों की समस्या होती है. इसकी वजह से उन्हें कई जगह शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. खर्राटे (Snoring Problem) लेने के कई कारण हो सकते हैं. कुछ बार इसकी वजह थकान होती है तो कई बार तनाव के कारण भी खर्राटे आते हैं. हालांकि जो लोग खर्राटे की समस्या का सामना कर रहे होते हैं उन्हें खुद इस बात की जानकारी नहीं होती कि वो सोते वक्त खर्राटे लेते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि वो गहरी नींद में होते हैं.

अगर आपको या फिर किसी आपके जान पहचान के किसी व्यक्ति को खर्राटे की समस्या है तो कुछ बातों का ध्यान रख कर आपको इससे निजात मिल सकती है.

नाक रखें साफ- अगर आपकी नाक बंद है तो सोने से पहले अपनी नाक को अच्छे से साफ़ कर लें. आप नाक को साफ करने के लिए नाक से ली जाने वाली सर्दी खांसी की दवा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे नाक की बहुत महीन रक्त कोशिकाओं की सूजन से राहत मिलेगी. ये आमतौर पर एलर्जी की वजह से भी हो जाती है. ये भरी हुई नाक से भी तुरंत राहत देते हैं.

हल्दी का करें सेवन- अगर किसी को खर्राटे लेने की समस्या है तो उन्हें हल्दी का सेवन करना चाहिए. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण  होते हैं जो कि नाक में कंजस्टेड रास्ते को खोलने में सहायता करते हैं. इसलिए आप रोजाना सोने से करीब आधा घंटे पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर पिएं हल्दी की जगह आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको खर्राटों की समस्या में आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें-Mobile effect on health : अगर शरीर में नजर आ रहे ये लक्षण तो तुरंत दूर करें मोबाइल

एक तरफ लेट कर सोएं – जब आप सीधे कमर पर लेटते हैं तब आपकी जीभ, थुड्डी और थुड्डी के नीचे के फैट टिशू आपके एयरवे में रुकावट पैदा कर सकते हैं. ये नथुनों को खुला रखती हैं. लेकिन ये तभी काम करती हैं जब आप नाक से खर्राटे लेते हैं. लेकिन इसके प्रभावी होने के सबूत बहुत कम हैं.

Related Articles

Back to top button