Mobile effect on health : अगर शरीर में नजर आ रहे ये लक्षण तो तुरंत दूर करें मोबाइल

Mobile effect on health : स्कूल-कॉलेज की पढ़ाई हो या वर्क फ्रॉम होम, सबके जीवन में स्मार्टफोन ने कब्जा जमा लिया है. स्मार्टफोन में इतने तरह के फीचर्स आने लगे हैं कि एक बार इसका उपयोग शुरु किया तो इसे देखने में लंबा समय बीत जाता है. स्मार्टफोन ने जिंदगी को जितना आसान बना दिया है उतना ही यह सेहत को भी खराब (Mobile effect on health) कर सकता है.

लंबे समय तक मोबाइल के उपयोग से तनाव, आंख की बीमारी सहित अन्य बीमारियां आपको जकड़ सकती हैं, ऐसे में यदि आपके शरीर में ये लक्षण दिख रहे हैं या महसूस हो रहे हैं तो तत्काल खुद को मोबाइल से दूर कर लें या थोड़ी देर के लिए ब्रेक ले लें.

मोबाइल से ये हो सकती है ये परेशानियां-

मोबाइल से निकलने वाली नीली किरणों का असर सीधा आंखों पर पड़ता है, ऐसे में आंखें खराब हो सकती हैं या इसके कारण सिरदर्द, आंखों का ड्राई होना भी हो सकता है.

तनाव के तो कई कारण हो सकते हैं लेकिन मोबाइल के लंबे समय तक उपयोग से भी तनाव हो सकता है. यदि आप रात में मोबाइल पर इंटरनेट का उपयोग का काफी देर तक कोई चीज देख रहे हैं तो इससे नींद खराब होती है और यह तनाव का कारण बनता है.

देर रात तक मोबाइल के उपयोग से हमारी नींद खराब होती है, सोने के घंटे यदि कम होते हैं तो इसका असर सुबह दिखता है. आप खुद को दिनभर फ्रेश महसूस नहीं करते तथा काम के दौरान भी नींद आती है. मोबाइल का रात में ज्यादा उपयोग नींद नहीं आने का कारण भी बन जाता है.

ये भी पढ़ें- Helpline Number for Ukraine students : यूक्रेन में फंसे छात्रों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

मोबाइल के अधिक उपयोग से कलाई में भी दर्द हो सकता है. इसलिए इसका उपयोग करते समय सावधानी रखें. मोबाइल के उपयोग से कलाई में सुन्नपन, दर्द व झनझनाहट हो सकती है. यह आगे चलकर कार्पल टनल का कारण बन सकता है.

Related Articles

Back to top button