हेलीकॉप्टर क्रैश में मिलिट्री चीफ समेत 10 लोगों की मौत, 3 दिनों का शोक घोषित

Kenya Military Chief Death: केन्या में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई है। इसमें मिलिट्री चीफ फ्रांसिस ओमोंडी ​​​​ओगोला भी शामिल हैं। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना की जानकारी दी है। साथ ही उन्होंने तीन दिनों तक राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है। राष्ट्रपति रुटो ने कहा कि एक हेलीकॉप्टर हादसे में जनरल फ्रांसिस ओगोला और सेना के नौ अन्य सदस्यों की जान चली गई। दुर्घटना में दो लोग बच गए। यह हादसा गुरुवार दोपहर में हुआ। राष्ट्रपति ​​​​​ने कहा कि बतौर कमांडर-इन-चीफ मेरे और पूरे केन्या डिफेंस फोर्सेज के लिए एक दुख का समय है। आज का दिन देश के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है। हमने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया।

यह भी पढ़ें:- कांग्रेस ने आदिवासियों को सिर्फ वोटबैंक की तरह इस्तेमाल किया: CM विष्णुदेव साय

राष्ट्रपति विलियम रुटो के मुताबिक मिलिट्री चीफ ओगोला देश के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों से मिलने और स्कूल नवीकरण के काम का निरीक्षण करने के लिए दोपहर में नैरोबी से रवाना हुए थे। हालांकि उड़ान भरने के कुछ देर बाद हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। हादसे का कारण पता लगाने के लिए जांच अधिकारियों की एक टीम को मौके पर भेजा गया है। गुरुवार देर रात मृतकों के शव को भी नैरोबी ​​​​​​​लाया गया। स्टेट ब्रॉडकास्टर केन्या ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन यानी KBC के मुताबिक 61 साल के​​​​​​​ ओगोला सर्विस के दौरान मरने वाले देश के पहले मिलिट्री चीफ हैं। उन्होंने 1984 में केन्या डिफेंस फोर्सेज जॉइन की थी। केन्या एयर फोर्स में तैनात होने से पहले ओगोला 1985 में दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। (Kenya Military Chief Death)

भारत में भी हुआ था ऐसा ही हादसा

राष्ट्रपति विलियम रुटो ने 2023 में ओमोंडी ​​​​ओगोला को जनरल पद पर प्रमोट किया था। ओगोला को चीफ ऑफ डिफेंस फोर्स नियुक्त किया गया। इससे पहले तक वे वाइस चीफ ऑफ डिफेंस फोर्स के पद पर थे। इसी तरह का हादसा भारत में भी हुआ था, जिसमें CDS बिपिन रावत की मौत 8 दिसंबर 2021 को हो गई थी। रावत अपनी पत्नी मधुलिका और निजी स्टाफ समेत कुल 10 यात्रियों और 4 सदस्यों वाले चालक दल के साथ वायुसेना के Mi-17 हेलिकॉप्टर पर सवार थे, तभी हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया। वे सुलुरु वायुसेना हवाई अड्डे से रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन जा रहे थे। तमिलनाडु के नीलगिरि जिले के कुन्नूर तालुके में यह हादसा हुआ था। हेलीकॉप्टर में सवार सभी 14 लोगों की मौत हो गई थी। (Kenya Military Chief Death)

Related Articles

Back to top button