जारी हुई दुनिया के सबसे मजबूत और कमजोर पासपोर्ट की रैंकिंग, यहां देखने इनमें क्या है इंडिया का रैंक

Passport Rank 2022 : विदेश में कहीं भी यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है। दुनियाभर में किसी भी स्थान की यात्रा करने के लिए पासपोर्ट एक आवश्यक दस्तावेज है। कोई भी यात्री जो अपने गृह देश और विदेशी देश के बीच की सीमा पार करता है, उसे पासपोर्ट की आवश्यकता होती है क्योंकि यह विदेश में उनकी पहचान के रूप में कार्य करता है और बताता है कि वह व्यक्ति अवैध अप्रवासी नहीं है। वहीं, हर साल अलग-अलग देशों के इन पासपोर्ट की रैंकिंग जारी होती है। आर्टन कैपिटल ने विश्व के सबसे मजबूत पासपोर्ट और सबसे कमजोर पासपोर्ट वाले देशों की एक लिस्ट पर रिपोर्ट छापी है।

यह भी पढ़ें : ये है दुनिया की सबसे शापित फिल्म, जिसके बनने पर 20 लोगों की हुई थी मौत

Passport Rank 2022 : सबसे कमजोर और सबसे ताकतवर पासपोर्ट

हर साल आर्टन कैपिटल दुनिया के सबसे मजबूत और सबसे कमजोर पासपोर्ट की रैंकिंग प्रकाशित करता है। पासपोर्ट रैंकिंग आपको बताती है कि आप कितने देशों में बिना वीजा के प्रवेश कर सकते हैं। साल 2022 में अफगानिस्तान का पासपोर्ट सबसे कम रैंकिंग वाला है। वहीं दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की बात करें तो यह है जापान का पासपोर्ट। इस पासपोर्ट के जरिए आप 193 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं।

टॉप 5 की लिस्ट में शामिल है ये देश

यूएई साल 2022 में पासपोर्ट की रैंकिंग में पहले स्थान पर है। यूएई पासपोर्ट के साथ यात्री 180 देशों में बिना किसी परेशानी से प्रवेश कर सकते हैं। इस लिस्ट में जहां सिंगापुर को दूसरा स्थान मिला है तो वहीं तीसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया का पासपोर्ट है। जर्मनी और स्पेन जैसे देशों के पासपोर्ट के नाम तीसरे नंबर पर लिस्टेड हैं। तो वहीं फ़िनलैंड को चौथे और इटली और लक्ज़मबर्ग को पांचवें स्थान पर लिस्ट किया गया है।

यह भी पढ़ें : देश की खूबसूरत वादियों के लिए छत्तीसगढ़ से नहीं है कोई सीधी फ्लाइट, विंटर सीजन में निराश हो रहे टूरिस्ट

Passport Rank 2022 : जानिए भारत के पास्पोर्ट की रैंकिंग

भारत दुनिया की सबसे मजबूत पासपोर्ट लिस्ट में 87वें स्थान पर है। भारतीय पासपोर्ट के साथ, आपको लगभग 60 देशों में प्रवेश करने के लिए वीज़ा प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। तो वहीं भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात करें तो इसका पासपोर्ट 109वें नंबर पर है।

Passport Rank 2022 : सबसे खराब रैंकिंग पर हैं इन देशों के पास्पोर्ट

बता दें, अफगानिस्तान के पास दुनिया का सबसे कमजोर पासपोर्ट है जबकि पाकिस्तान इससे दो पायदान ऊपर है। वहीं, सीरिया और कुवैत के पासपोर्ट क्रमशः 110 और 111 नंबर पर हैं।

Related Articles

Back to top button