Trending

LPG most expensive in India: भारत में LPG विश्व में सबसे महंगी, पेट्रोल-डीजल के मामले में इस पायदान पर देश

LPG most expensive in India: देश में महंगाई को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, लगातार महंगाई बढ़ रही है। पेट्रोल-डीजल और घरेलू गैस के दामों ने आम-आदमी की कमर तोड़ दी है। पेट्रोल-डीजल हो, खाने-पीने का सामान हो या फिर एलपीजी (LPG) सभी के दाम में इजाफे ने आम आदमी के बोझ को बढ़ा दिया है। अब एक रिपोर्ट में जो तथ्य सामने आए हैं वे चौंकाने वाले हैं। दरअसल, दुनियाभर में सबसे महंगी एलपीजी गैस (LPG Gas) भारत में है। वहीं, पेट्रोल के मामले में हम तीसरे और डीजल के मामले में 8वें पायदान पर हैं।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में कास्टिंग काउच : स्पॉट बॉय ने अभिनेत्री को निशाना बनाने की कोशिश, फिर जमकर हुई पिटाई

भारतीय करेंसी अर्थात रुपये की पर्चेजिंग पॉवर के मुताबिक, भारत में प्रति किलोग्राम एलपीजी (LPG) की कीमत सबसे ज्‍यादा है। पर्चेजिंग पॉवर के हिसाब से एलपीजी 3.5 डॉलर प्रति किलोग्राम के भाव से है। ऐसे में लोगों की रोजाना की आय का 15.6 फीसदी हिस्‍सा इस पर खर्च हो रहा है। प्रति व्‍यक्ति की रोजाना आमदनी में से इतना बड़ा हिस्‍सा अन्‍य किसी देश में खर्च नहीं हो रहा है।

जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, जहां एलपीजी पर महंगाई के मामले में भारत पहले पायदान पर है, तो पेट्रोल के मामले में यह टॉप-3 में शामिल है। दुनियाभर में सबसे महंगा पेट्रोल जिन देशों में है , उस सूची में भारत तीसरे स्थान पर काबिज है। इसके अलावा डीजल की बात करें तो भारत डीजल में महंगाई के मामले में आठवें स्थान पर मौजूद है। इसमें कहा गया है कि भारतीय लोग ईंधन के मामले में ज्यादा खर्च करते हैं और उन्हें अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा एलपीजी, पेट्रोल और डीजल समेत अन्य ईंधन पर करना पड़ता है। रिपोर्ट की मानें तो आम आदमी अपनी रोजना कमाई का चौथाई हिस्सा पेट्रोल पर खर्च कर रहा है।

ज्ञात हो कि, भारत में रसोई में उपयोग होने वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर के दाम में हाल ही में 50 रुपये का इजाफा किया गया है। इस बढ़ोतरी के बाद फिलहाल, देश में एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 949.50 रुपये का हो गई है। इस वृद्धि के बाद कई बड़े शहरों में सिलेंडर की कीमत 1000 रुपये को पार कर गई है और पटना में इस समय 1048 रुपये यानी सबसे महंगा घरेलू गैस सिलेंडर हो गया है। तेल कंपनियों को तर्क है कि रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग के चलते उपजे हालातों को असर सप्लाई पर पड़ा है और यही कारण है कि हम कीमतों में वृद्धि करने को मजबूर हुए हैं।

वहीं, देश में पेट्रोल की कीमतें भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। स्थिति ये है कि प्रति व्‍यक्ति की रोजाना आय का करीब 23.5 फीसदी हिस्‍सा प्रति लीटर पेट्रोल खरीदने पर खर्च हो रहा है। भारत से आगे उसके दो पड़ोसी देश नेपाल और पाकिस्तान है। नेपाल में पेट्रोल पर रोजाना कमाई का 38.2 फीसदी हिस्‍सा खर्च करना पड़ रहा, वहीं पाकिस्‍तान में 23.8 फीसदी हिस्‍सा पेट्रोल खरीदने पर खर्च हो रहा है। (LPG most expensive in India:)

Related Articles

Back to top button