Chhattisgarh : महासमुंद नगर निगम व भोरिंग बनेगा नगर पंचायत, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की बड़ी घोषणा

Mahasamund Became Municipal Corporation Baghel announced : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की जयंती पर महासमुंद जिले के प्रवास पर हैं। यहां सीएम बघेल ने न्याय योजनाओं के हितग्राहियों को राशि के अंतरण कार्यक्रम में कई घोषणाएं की। इसमें ग्राम पंचायत भोरिंग को नगर पंचायत बनाने, नगर पालिका महासमुंद को नगर पालिक निगम बनाने और महासमुंद में कंपोजिट बिल्डिंग के निर्माण को अगले साल के बजट में शामिल करने की घोषणा की है।

न्याय योजनाओं के हितग्राहियों के खाते में 2055.60 करोड़ हुए ट्रांसफर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी की जयंती ‘‘सद्भावना दिवस‘‘ के अवसर पर महासमुंद के हाई स्कूल मैदान में न्याय योजनाओं सहित अन्य योजनाओं के हितग्राहियों किसानों, मजदूरों, ग्रामीण व पशुपालकों को 2055.60 करोड़ रूपए की राशि का ऑनलाईन भुगतान किया। (Mahasamund Became Municipal Corporation Baghel announced)

यह भी पढ़ें:- चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा ने किया बाल संप्रेक्षण गृह और किशोर न्याय बोर्ड भवन का निरीक्षण

राजीव गांधी किसान न्याय योजना

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में ‘‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना‘‘ के हितग्राहियों को योजना की दूसरी किश्त के रूप में 1810 करोड़ रूपए का भुगतान किया। इस राशि को मिलाकर राजीव गांधी किसान न्याय योजना के 24.30 लाख किसानों को अब तक 21 हजार 912 करोड़ रूपए की इनपुट सब्सिडी का भुगतान किया जा चुका है।

राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना

मुख्यमंत्री ने ‘राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ के हितग्राहियों को दूसरी किश्त के रूप में 168.63 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया। इस राशि को मिलाकर योजना के 5.6 लाख हितग्राहियों को अब तक 758.03 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है।

राजीव युवा मितान क्लब एवं गोधन न्याय योजना

कार्यक्रम में श्री बघेल ने ‘राजीव युवा मितान क्लबों’ को 66.21 करोड़ रूपए की राशि का भी अंतरण किया। युवाओं को रचनात्मक गतिविधियों से जोड़ने के लिए राज्य में गठित किए 13 हजार 242 क्लबों को अब तक 132.48 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने इसी कड़ी में ‘गोधन न्याय योजना’ के हितग्राहियों को 9.65 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया। इस राशि को मिलाकर योजना के तहत अब तक महिला स्व-सहायता समूहों, गौठान समितियों और ग्रामीणों को 551.31 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है। (Mahasamund Became Municipal Corporation Baghel announced)

Related Articles

Back to top button